इन 4 तरीके से लो ब्लड प्रेशर को करें तुरंत कंट्रोल

शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि शरीर के लिए न केवल हाई ब्लड प्रेशर ख़तरनाक माना जाता है, बल्कि लो ब्लड प्रेशर भी सामान्य रूप से घातक होता है। हालाँकि, आपको पता होना चाहिए कि जब किसी व्यक्ति के शरीर में रक्त-प्रवाह सामान्य से कम होता है तो उसे निम्न रक्तचाप या लो ब्लड प्रेशर कहते है। नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है, जबकि यह 90 से कम हो जाए तो वह लो ब्लड प्रेशर की श्रेणी में आता हैं।

ऐसे में, यदि किसी व्यक्ति को अक्सर चक्कर आते हों या कमजोरी महसूस होती हो तब यह लो  ब्लड प्रेशर के लक्षण में आते हैं। हालाँकि, इस तरह के लक्षण आने पर आप कुछ घरेलू उपाय को अपना सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

नमक

लो बीपी को नियंत्रण में करने के लिए नमक का सेवन करें क्योंकि, नमक में सोडियम मौजूद होता है जो ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाता है। ऐसे में, जब भी आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न हो रही हो तुरंत एक गिलास पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर पिएं।

कॉफ़ी

ऐसे पेय पदार्थ, जिनमे कैफीन पाया जाता है, जैसे चाय, कॉफ़ी और डार्क चॉकलेट्स भी लो ब्लड प्रैशर में फायदेमंद माना जाता है। ब्लड प्रैशर कम होने पर एक कप कॉफी पीने से तुरंत ब्लड प्रेशर को बढ़ाया जा सकता है।

ड्राईफ्रूट

किशमिश और बादाम को पानी में भिंगो कर खाने से लो ब्लड प्रेशर में काफी आराम मिलता है।

चुकुंदर का जूस

लो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में चुकंदर का जूस काफी कारगर होता है। जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें रोजाना दो बार चुकंदर का जूस पीना चाहिए। हफ्ते भर में आप अपने ब्लड प्रेशर में सुधार पाएंगे।

loader