इन 4 तरीकों से करें अपने शिशु के कान साफ़

"कब शिशु के कान साफ़ किए जाने चाहिए ? | Kab shishu kke kaan saf kiye jane chahiye? "

शिशु के जन्म के बाद उसका ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, खासकर शिशु के साफ-सफाई का विशेष रूप से ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि, छोटे बच्चे बहुत जल्द संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में, यह बहुत जरूरी है कि उनके सफाई का उचित ध्यान रखा जाए। खासतौर से, अगर कान के सफाई की बात करें तो इसे थोड़ा सावधानी से किया जाना चाहिए। क्योंकि, यह बहुत ही नाजुक जगह होती है, थोड़ी से चूक और बच्चे के कान में चोट लग सकती है। ऐसे में, निचे कुछ टिप्स बताए जा रहें हैं जिसके जरिए आप अपने शिशु के कानों की सफाई अच्छे से कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

नहाने के बाद करें

बच्चे के कानों की सफाई नहाने के बाद करें, क्योंकि जब आप शिशु को नहलाते हैं तो शरीर में नमी होती है। जिस कारण उनके कानों से वैक्स आसानी से निकल जाता है। क्योंकि, इस समय कान ज्यादा सूखे नहीं होते हैं और न ही बच्चे को तकलीफ होती है। ऐसे में, यह समय बच्चे के कान की सफाई के लिए उचित है।

बेबी इयर बड से करें साफ

शिशु के कान साफ करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उनके कान को हमेशा बेबी इयर बड से साफ करें। साथ ही, इसे ज्‍यादा अंदर तक नहीं डाले, क्योंकि ज्यादा गहराई तक डालने से कान के पर्दे में चोट लगने का खतरा रहता है। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि कान की सफाई के दौरान कॉटन स्‍वैब्‍स का प्रयोग न करें।

कान में तेल न डालें

कुछ लोग यह सोचते हैं कि बच्चे के कान में तेल डालने से उसकी गंदगी बाहर आ जाएगी, जो कि सरासर गलत है। क्योंकि, ऐसा करने से बच्चे के कान हमेशा के लिए ख़राब हो सकते हैं। हालाँकि, ऐसा करने की सलाह डॉक्टर भी नहीं देते हैं। साथ ही, अपने मन से किसी भी प्रकार की कोई घरेलू नुस्खे का भी प्रयोग न करें। 

सोते समय करें सफाई

बच्चे बहुत शरारती होते हैं, उनका शरीर कभी भी शांत नहीं रहता है ऐसे में कोशिश करें कि जब बच्चे सो रहे हों तब उनके कानों की सफाई करें। क्योंकि, जब आप बच्चे के जगे हुए में कानों की सफाई करते हैं तो उससे कानों में चोट लगने का खतरा बना रहता है।

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader