इन 4 तरीकों से आपका बच्चा खुद हेल्दी डिशेज खायेगा

यह बिल्कुल सच है कि बच्चे सबसे ज्यादा ना-नुकर खाना खाने में करते हैं। लेकिन, पेरेंट्स की हमेशा यह चाहत होती है कि हम जो घर में खाना बना कर दें वह मेरा बच्चा आसानी से खा ले। हालांकि, ऐसा तभी हो सकता है जब वह बच्चे के पसंद का हो, इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी, जो कि ज्यादा कठिन नहीं है। ऐसे में, निचे ऐसे ही कुछ तरीके बताए जा रहें हैं जिसका प्रयोग करके आप अपने बच्चे को हेल्दी फूड खिला सकती हैं। जिनमें निम्न शामिल हैं-

बच्चों की राय अहम

जब भी आप अपने बच्चों के लिए खाना बना रही हों तब आप उनसे इसकी जरूर राय लें कि आज वह खाने में क्या लेना चाहते हैं। इसके अलावा, जो सबसे जरूरी बात है वह यह है कि आप अपने बच्चे को जरूरी पोषक तत्वों के बारे में जरूर बताएं, कि यह उनके लिए कितना फायदेमंद है। इससे न केवल बच्चे आपकी बात मानेंगे, बल्कि वह अपनी पसंद और नापसंद के बारे में भी आपको बताएंगे।

खाने की शॉपिंग कराएं

जब भी आप घर के सामान लाने जा रहे हों, तब आप उन्हें भी साथ लेकर जाएं। साथ ही उन्हें उन पौष्टिक आहार के बारे में बताएं जिससे कि वह हेल्दी खाने की तरफ आकर्सित हो सकें। इससे भी ज्यादा जरूरी यह है कि आप अपने बच्चों को बचपन से ही स्वस्थ खाने  की आदतों को डालें। ताकि आपके बच्चे जब बड़े भी हो जाएं तब वह आदतें उनमें बरक़रार रह सके।

उन्हें किसी दुबले बच्चों से मिलाएं

अपने बच्चे को वैसे बच्चों से मिलाएं जो बहुत ही दुबले हों, और उन्हें यह कह कर डराने की कोशिश करें कि यदि वह हेल्दी फ़ूड नहीं खाएगा तो वह भी उसी की तरह हो सकते हैं। ऐसे में, बच्चे हेल्दी खानों की कोशिश करेंगे।

खाने में डेकोरेशन जरूरी

जब भी आप अपने बच्चे के लिए कोई नई डिश तैयार कर रही हों, तो उसके सजावट यानि कि प्रेजेंटेशन का भी ख्याल रखें। क्योंकि, बच्चे इन सजावटों को देखकर खाने के लिए उत्साहित होते हैं। आप चाहें तो इसके लिए किसी भी हरी पत्तेदार सब्जियों के उपर सॉस या जैम से डेकोरेट कर सकती हैं, जो बच्चों के लिए हेल्दी के साथ-साथ टेस्टी भी होगा।     

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