इन 4 कुदरती तरीकों से पाएं चमकते दाँत

शरीर में सब अगों का अपना अलग-अलग महत्व होता है, फिर चाहे वह दांत ही क्यों न हो। क्योंकि, एक चमकता हुआ सुंदर दांत आपके खूबसूरती में चार चाँद लगा सकता है। हालांकि, इसके लिए लोग न जाने कौन-कौन से टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। भले ही इससे दांत साफ हो जाते हों, लेकिन किसी को यह पता नहीं होता है, कि इसमें मौजूद केमिकल आपके दांतों को कितना नुकसान पहुँचाता है।

ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपके दांत बिना किसी केमिकल के स्वस्थ्य और चमकदार बने रहें तो इसके लिए आप कुछ प्राकृतिक तरीकों का सहारा ले सकती हैं, जो निम्न हैं-

नींबू और नमक

नींबू और नमक से दांतों में तुरंत चमक लाया जा सकता है, क्योंकि नींबू एक प्राकृतिक एसिड का काम करता है, तो वहीं नमक स्क्रब का काम करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप चुटकी भर नमक में कुछ बूंद नींबू के मिलाकर इससे अच्छे से दांतों की सफाई करें, और बाद में गर्म पानी से कुल्ला कर लें। इससे न केवल दांतो में चमक आती है, बल्कि इससे मुंह की दुर्गंध भी कम होती है।  

हल्दी

हल्दी में पाया जाने वाला एंटीसेप्टिक के गुण दांतों के लिए अच्छा माना जाता है। हालांकि, दांतों में चमक लाने के लिए इसका प्रयोग बहुत पहले से किया जा रहा है। ऐसे में, इसका प्रयोग करने के लिए आप चुटकी भर हल्दी में कुछ बूंद सरसों के तेल का मिलाकर अपने दांतों में लगाएं। इससे न केवल दांतों का पीलापन दूर होगा बल्कि इससे  दांत भी मजबूत होंगें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को मीठा सोड़ा या खाने वाला सोडा कहते हैं। लेकिन, लोग इसका प्रयोग दांतों में चमक लाने के लिए भी करते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए आप सुबह के समय ब्रश करते समय अपने टूथपेस्ट के साथ चुटकी भर सोड़ा मिला लें, और इससे ब्रश करें। ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में अपने दांतों में साफ तौर पर सफेदी देख सकते हैं।

तुलसी और लौंग

तुलसी और लौंग का प्रयोग दांतों के लिए बहुत पहले से किया जा रहा है। क्योंकि, यह दांतों को स्वस्थ्य रखने के साथ-साथ दांतों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है। ऐसे में, कुछ पत्ते तुलसी के लेकर इसमें 2-4 लौंग डालकर इसका पाउडर बना लें, और इसका प्रयोग ब्रश के दौरान करें। यह दांतों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इसके अलावा, आप दिन में दो बार जरूर ब्रश करें, एक सुबह और दूसरा रात में खाना खाने से पहले। इससे न केवल आपके दांत स्वस्थ रहेंगे बल्कि दांतों में होने वाले तकलीफ से भी राहत मिलेगी।   

loader