इन 4 कारणों से होती है शिशु के चेहरे पर दाने की समस्या

क्यों निकलते हैं नवजात शिशु के चेहरे पर दाने? | Kyon nikalte hain nawjaat shishu ke chehre par dane?

कई बार नवजात शिशु के चेहरे पर दाने की समस्या पायी जाती है, जिससे कई बार पेरेंट्स चिंतित हो जाते हैं। हालांकि, इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं है, क्योंकि बच्चे में इस तरह की समस्या उनके संवेदनशील और नाजुक त्वचा के कारण होती है। लेकिन, इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हैं जो इसके लिए जिम्मेदार हैं, जो निम्न हैं-

पसीने के कारण

कभी-कभी नवजात शिशु में इस तरह की समस्या बहुत अधिक गर्मी और उससे निकलने वाले पसीने के कारण उत्पन्न होता है। क्योंकि, छोटे से उम्र में पसीने की ग्रंथियां शिशु के ऊपर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

साफ-सफाई के कारण

जब शिशु बहुत छोटे होते हैं, तब उनके साफ-सफाई का ध्यान उचित तरीके से नहीं रखा जाता है। जैसे कि बच्चे को रोजाना नहलाना सही नहीं माना जाता है, इसके अलावा अलग-अलग लोगों के द्वारा बच्चे को गोद में लेना भी एक कारण है। क्योंकि, इस समय छोटे बच्चे सबसे ज्यादा संक्रमण की चपेट में आते हैं। ऐसे में, शिशु के साफ-सफाई की उचित देखभाल की जानी चाहिए।

हार्मोन के कारण

आमतौर पर शिशु में दाने की समस्या हार्मोन के कारण भी उत्पन्न होता है। क्योंकि, इस उम्र में शिशु का हार्मोन का स्तर सामान्य नहीं होता है, जिस कारण इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है।

एलर्जी के कारण

ज्यादातर बच्चों में चेहरे पर दाने की समस्या एलर्जी के कारण उत्पन्न होती है, खासतौर से माँ के खान-पान के कारण। क्योंकि, इस उम्र में बच्चे पूरी तरह से माँ के दूध पर निर्भर होते हैं। ऐसे में, यदि माँ कोई ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करती हैं, जिससे कि बच्चे को एलर्जी की समस्या उत्पन्न होने लगती है।  

हालांकि, नवजात शिशु में इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेडिकेटेड सूखे पाउडर या नमी प्रदान करने वाली क्रीम का प्रयोग कर सकती हैं। यदि इसके वाबजूद इस तरह की समस्या खत्म नहीं हो रही हो तब आप डॉक्टर से संपर्क करें।   

प्रेगनेंसी और पेरेंटिंग पर विशेषज्ञों की सलाह प्राप्त करें, अन्य माओं के साथ चैट करें और अपने बेबी के लिए अधिक से अधिक विशेस डील्स जीतें ।हमारे साथ तुरंत रजिस्टर करें।

loader