इन 4 कारणों से महिलाओं में होता है सेक्स को लेकर डर

सेक्स को लेकर महिलाओं के मन में बहुत तरह के सवाल होते हैं, खासकर कुछ शारीरिक परेशानियों को लेकर। क्योंकि, कुछ परेशानियां ऐसी होती हैं जिसके चलते महिलाएं सेक्स को लेकर रुचि नहीं रखती हैं। आमतौर वह महिलाएं जो  डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से पीड़ित होती हैं उनमें सेक्स के प्रति अनिच्छा पैदा होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन बिमारियों के चलते उनके जननांग में रक्त का प्रवाह बाधित होता है। इसके अलावा, भी कई ऐसे कारण हैं जो महिलाओं में सेक्स की रूचि को खत्म कर देता है, जो निम्न हैं-

हार्मोन के कारण

कुछ ऐसी बीमारियां हैं जो महिलाओं के हार्मोन के बैलेंस को बिगाड़ देती है, खासतौर से मेनोपॉज, ब्रैस्टफीडिंग और थायराइड संबंधी समस्याएं। जिससे कि महिलाओं में सेक्स को लेकर रूचि कम हो जाती है।

गर्भनिरोधक गोलियां

महिलाओं में यह दवाएं न केवल उनके हार्मोन में परिवर्तन करता है, बल्कि उनके मूड में परिवर्त्तन का कारण बनता है, जिससे कि महिलाएं सेक्स को लेकर उत्साहित नहीं होती हैं। इसके अलावा, तनाव को कम करने वाली दवाएं भी महिलाओं में सेक्स की इच्छा को कम करता है।

योनि का ढीलापन

वह महिलाएं जो योनि के जरिए अपने बच्चे को जन्म देती हैं, इससे पैल्विक एरिया कि नसों में दर्द के साथ-साथ ढ़ीलेपन की समस्या देखने को मिलती है जिससे कि उनमें सेक्स की इक्षा नहीं होती है।  

मानसिक तनाव

हेल्दी सेक्स के लिये तनाव मुक्त रहना बहुत जरूरी होता है, लेकिन कुछ कारणों की वजह से महिलाओं में मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न होने लगती है। जिससे कि उनमें सेक्स के प्रति अरुचि देखने को मिलती है।

ऐसे में, किसी भी महिलाओं में इस तरह की स्थिति उत्पन्न होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें ताकि वह आपकी मदद कर सकें।

loader