इन 4 घरेलू उपाय के जरिए पाएं स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा !

प्रेगनेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स की समस्या | Pregnancy ke baad stretch marks ki samasya.

प्रेगनेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स की समस्या महिलाओं में काफी आम बात है, क्योंकि इस तरह की समस्या गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोन के स्तर में वृद्धि होने के कारण होती है। हालाँकि, देखा जाए तो स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह से खत्म नहीं होते हैं, लेकिन इसे कम किया जा सकता है। सामान्यतः स्ट्रेच मार्क्स के दौरान त्वचा में खिंचाव अधिक देखने को मिलती है। जिससे कि आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आमतौर पर मार्केट में बहुत सी ऐसी क्रीम है जिससे आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से निजात पा सकती हैं। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जिसके जरिये इस परेशानी को कुछ हद तक कम किया जा सकता है, और इसके साइड इफ़ेक्ट भी देखने को नहीं मिलते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

पौष्टिक आहार

आप अपने आहार में उन सभी विटामिन युक्त आहार को शामिल करें जिससे कि आपको स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से निजात मिल सके इसके लिए आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, पालक, बीन्स आदि को शामिल करें। खासकर विटामिन ‘ए’ युक्त आहार इसके लिए फायदेमंद माना जाता है।

हल्दी और मलाई

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप हल्दी और मलाई को एक साथ मिला कर लगा सकती हैं। क्योंकि, यह आपके त्वचा को साफ करके उसमें नमी लाने का काम करता है।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल का मिश्रण भी त्वचा के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में कुछ बूंद गुलाब जल के डालकर उसका लेप प्रभावित जगहों पर लगा कर कुछ देर के बाद धूल लें। धुलने के बाद आप किसी अच्छे मोइस्चराइजर क्रीम को लगा लें, ताकि खिंचाव महसूस न हो।

चंदन

चंदन का लेप भी स्ट्रेच मार्क्स के लिए अच्छा माना जाता है। चन्दन के पाउडरों को पानी या गुलाबजल के साथ मिलाकरस्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धुल लें। उसके बाद नमी युक्त क्रीम को जरूर लगाएं।

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader