इन 3 तरीकों से पिलाएं शिशु को दूध नहीं करेंगे उल्टियां !

शिशु को दूध पिलाने का सही तरीका क्या है ? | Shishu ko doodh pilane ka sahi tarika kya hai?

यह बिल्कुल सच है कि नवजात शिशु के लिए माँ का दूध अमृत के समान होता है, और शिशु शुरुआत के 6 महीने इस पर ही निर्भर होते हैं। ऐसे में, आपको स्तनपान कराने का सही तरीका मालूम होना चाहिए, क्योंकि आपने देखा होगा कि अधिकतर शिशु दूध पीने के बाद उल्टियां कर देते हैं।

यह भी सच है कि कुछ माँ को स्तनपान कराने का सही तरीका मालूम नहीं होता है जिससे कि नवजात को उचित तरीके से दूध नहीं मिल पाता है, जो शिशु के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। हालांकि, निचे कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने शिशु को स्तनपान अच्छे तरीके से करा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-   

सीधे बैठकर स्तनपान कराएं

स्तनपान के दौरान माँ इस बात का विशेष तौर पर ध्यान दें कि बच्चे को सीधे बैठ कर दूध पिलायें। क्योंकि, यदि आप झुककर बच्चे को दूध पिलाती हैं तो इससे आप थक सकती हैं। ऐसे में, ब्रेस्टफीडिंग के दौरान यह कोशिश की जानी चाहिए कि आप सीधा बैठकर किसी चीज़ का सहारा लें और बच्चे को निचे की तरफ से स्तन के पास लेकर आएं। ऐसा करने से बच्चे दूध अच्छे से पी पाएंगे और दूध की उल्टियां भी नहीं करेंगे।

नवजात को अच्छे से निप्पल लेने दें

कुछ माँ अपने शिशु को निप्पल जबरदस्ती मुंह में डाल देती हैं, जो कि एक गलत तरीका है, इसके लिए आप पहले शिशु को अच्छे से मुंह खोलने दें उसके बाद निप्पल मुंह में डालें। उसके बाद जब शिशु मुंह में निप्पल ले ले तब आप उसे दोनों हांथों से पकड़ लें।

एक बार में एक ही स्तन से दूध पिलाएं

स्तनपान कराते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि एक समय में एक ही स्तन से दूध पिलायें। क्योंकि, स्तनपान के बीच स्तन बदलने से बच्चे को ढेर सारा पानीदार मिल सकता है, लेकिन वसा समृद्ध पिछला दूध पर्याप्त नहीं मिल पाएगा। इसके कारण बच्चा चिड़चिड़ा होकर बार-बार स्तनपान की मांग कर सकता है।

इसके अलावा, इस बात का भी ध्यान रखें कि दूध पिलाने के बाद शिशु को डकार जरूर दिलाएं। ऐसा करने से शिशु दूध की उल्टियां नहीं करेंगे।

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader