एक्टोपिक प्रेगनेंसी के खतरों को जानना बहुत जरूरी !

एक्टोपिक प्रेगनेंसी क्या है ? | Ectopic pregnancy kya hai?

एक्टोपिक प्रेग्नेंसी जिसे अस्थानिक गर्भावस्था के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रेगनेंसी की वह जटिल प्रक्रिया है, जहाँ महिलाओं में भ्रूण का निर्माण गर्भाशय में होने के बजाय, उसके बाहर फेलोपियन ट्यूब में होता है। हालाँकि, यह स्थिति महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकती है क्योंकि, इस दौरान फेलोपियन ट्यूब फटने का खतरा रहता है। इतना ही नहीं, दूसरी बार भी गर्भधारण के दौरान इस तरह की समस्या उत्पन्न होने का खतरा रहता है।

लेकिन, आमतौर पर दूसरी बार इसके खतरे को कम किया जा सकता है, और वह है फेलोपियन ट्यूब को हटा कर। क्योंकि, यदि महिला के दो फेलोपियन ट्यूब में से एक को हटा दिया जाए तब महिलाएं आसानी से गर्भधारण कर सकती हैं। लेकिन गर्भधारण करने के लिए महिलाओं की दूसरी फैलोपियन ट्यूब का सामान्य रूप से काम करना जरूरी है।

ऐसे में, इसके खतरों से बचने के लिए इस पर नजर रखना बहुत जरूरी है। जो निचे दिए जा रहे हैं-

भ्रूण पर नज़र रखें

दूसरी बार गर्भधारण करने के साथ ही सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें कि इस बार आपके भ्रूण का निर्माण गर्भाशय में हुआ है या फैलोपियन ट्यूब में। ताकि डॉक्टर समय रहते आपका उपचार कर सकें।   

गर्भावस्था का मूल्यांकन

गर्भावस्था का मूल्यांकन कहने का मतलब यह है कि जब आपकी प्रेगनेंसी  5 से 7 हफ्ते तक पहुँच जाती है, तब आपको एक ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड किया जाना चाहिए, ताकि गर्भाशय के भीतर गर्भावस्था की थैली का मूल्यांकन किया जा सके।

एक्टोपिक प्रेग्नेंसी को पकड़ने में कठिनाई

यदि आपको प्रेग्नेंट हुए 5 से  6 हफ्ते हो गए हों, उसके वाबजूद यदि ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड के दौरान इस बात की पुष्टि नहीं हो पा रही हो तब ऐसे में, यह अस्थानिक गर्भावस्था का संकेत हो सकता है।

हालाँकि, अस्थानिक गर्भावस्था की शुरुआत में, गर्भपात करा देना ही इसका सबसे सही उपचार माना जाता है। क्योंकि इससे फेलोपियन ट्यूब के फटने का खतरा रहता है। इसीलिए जितनी जल्दी इस तरह की गर्भावस्था की जानकारी हो, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि समय रहते इसका उपचार किया जा सके।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader