डायपर खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

संध्या मेनन

 

यदि आप अपने बेबी के लिए डिस्पोजेबल डायपर खरीदने जा रहे हैं, तो बाजार में इसकी बहुत वेराइटी उपलब्ध है। लेकिन, लेने से पहले इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि वह अच्छे मेटेरियल का बना हो और शिशु को अच्छी तरह फिट आ रहा हो। इसके अलावा, डायपर खरीदते समय उसकी कीमत की बजाय उसकी सुरक्षा और गुणवत्ता को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, और ठीक प्रकार से खोजबीन करनी चाहिए।  

 

हालाँकि, यह जरूरी नहीं है कि आप कौन सा ब्रांड पसंद करते हैं, लेकिन डायपर खरीदने से पहले कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखा जाना चाहिए। आमतौर पर, पेरेंट्स जब अपने छोटे बच्चों के लिए डायपर खरीदने जाते हैं तो वह थोक के भाव में डायपर खरीद लाते हैं। हालाँकि, भारत में ज्यादातर मध्यम आय के लोग अपने बच्चे के लिए कपडे और डिस्पोजेबल डायपर दोनों का उपयोग करते हैं। वो भी समय के हिसाब से तय करते हैं कि कब अपने बच्चे को कौन से डायपर पहनाने हैं। अधिकतर लोग, रात में डिस्पोजेबल डायपर का प्रयोग करते हैं, ताकि यह लंबे तक चल सके।

 

ऐसे में, आपको एक अच्छे डायपर को चुनने की जरूरत है, जिसे आप निम्न तरीके से चुन सकती हैं-

 

  • सबसे पहले आप अपने बेबी के लिए छोटे पैक वाले डायपर खरीदें। ताकि आप इन डायपर से अंदाज़ा लगा सके कि वह आपके बेबी के लिए फिट है या नहीं, या फिर यह आपके बेबी को कितना ड्राई रखता है। इसके अलावा, कुछ डायपर ऐसे भी होते हैं जो साइज में फिट होते हैं, लेकिन इससे बेबी को एलर्जी की समस्या होने लगती है। ऐसे में, यह कोशिश करें कि अपने बेबी के लिए किसी अच्छे ब्रांड के डायपर का चयन करें, क्योंकि ऐसे भी डायपर भारत में महंगी मिलती है। इससे अच्छा है कि आप किसी ब्रांड का लें ताकि आपको सेलेक्ट करने भी आसानी होगी।

  • अपने बेबी के लिए प्राकृतिक और हर्बल गुणों से मौजूद डायपर का चयन करें, जिसमें एलो वेरा और यशदा भस्म के गुण हों। क्योंकि, यह आपके बेबी को एंटी-रैशेस से सुरक्षा प्रदान करता है।   

  • बच्चे की त्वचा बहुत ही सेंसेटिव होती है, ऐसे में शिशु को गलत तरीके का डायपर पहनाना खतरे से खाली नहीं है। क्योंकि, इससे बच्चे की त्वचा पर खरोंच लग सकती है, जो घाव या सूज़न की स्थिति को पैदा कर सकता है। ऐसे में, अच्छे ब्रांड के डायपर का प्रयोग करें, जिससे की बच्चे को संक्रमण होने से बचाया जा सके।  

  • लगातार अपने बच्चे के बटक एरिया पर नजर बनाए रखें कि कहीं कोई रैशेस तो नहीं, इससे आप यह भी तय कर सकती हैं कि आपके बेबी के स्किन के लिए किस तरह का मेटेरियल बेहतर है।  

  • अपने बेबी के जन्म से पहले डायपर न खरीदें, उसके जन्म के बाद यह देख लें कि उसका वजन क्या है उस हिसाब से बाद में खरीदें।

  • थोक में डायपर खरीदने से बचें, क्योंकि हो सकता है कि आप उसके मेटेरियल और फिटिंग से खुश न हों। ऐसे में, उसके परफॉरमेंस और फिटिंग से खुश हो कर ही थोक में खरीदें।

  • अंत में, अपने बच्चे की जरूरतों के साथ-साथ अपनी प्राथमिकताओं पर विचार करें। क्योंकि, हर फैमली की अपनी एक बॉटम लाइन होती है, जैसे कि कॉस्ट, हेल्थ, एनवायरनमेंट, परफेक्ट फिट या फिर सारी चीजें।  

 

शायद यही कारण है कि हिमालया के डाइपर विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं, जो कि एक वरदान के रूप में साबित हुआ है। हर माँ के लिए हिमालया डाइप पहली पसंद है। इतना ही नहीं, यह ट्रेवल के लिए भी उचित है, जिसे आप घर में भी स्टोर कर के रख सकती हैं। हिमालया डाइपर में हर्बल और प्राकृतिक के गुण होने कारण यह बच्चों में किसी भी प्रकार के नुकसान को नहीं होने देता है। ऐसे में, इसे बच्चों के लिए रोजाना प्रयोग किया जा सकता है।

 

loader