डायपर बैग के 5  जरुरी सामान

क्या आप अपने छोटे बच्चे के साथ बाहर जाने का प्लान कर रही है  या उनके साथ बाहर कहीं जा रही हैं ? सभी पैरेंट्स  अपने बच्चों के  साथ बाहर जाते वक़्त कुछ ज्यादा ही खुश होते है , लेकिन वो उनके जरुरी सामानों  को डायपर बैग में रखना भूल जाते है। आप  डायपर बैग में सेनोटिज़ेर , वाइप्स और डायपर को रखते है जिनको  आप समझते है की ये आपके बच्चे लिए बहुत  जरुरी है। हम आपको बच्चों के डायपर बैग में किन आवश्यक सामनों को बाहर जाते वक़्त रखना चाहिए के बारे में आपको  बता रहे  हैं –

healthy-snacks

1 – कपड़े बदलने के लिए :- अगर आप अपने बच्चे के साथ बाहर जा रहे हैं , तो एक सेट कपड़ा अपने और बच्चे के लिए जरूर  रखें । छोटे बच्चे कुछ ज्यादा  चंचल होते है , और वो अपने आप कपड़ों  को गन्दा कर लेते है। जिनसे बदबू आने लगती है इसलिए आप  एक सेट कपड़ा जरूर डायपर बैग में लेकर जाएँ।

2 – दवा :- आपका बच्चा जो भी दवा लेता हो उसके साथ – साथ आप निपल क्रीम, पैरासिटामाल , पुदिनहारा टेबलेट को जरूर लेकर जाये है। जो की बाहर आपके लिए मददगार होगा अगर आपके बच्चे को गर्मी से उल्टी या  सिर दर्द  हो  रहा है।

 

c7da087f7f79086f4ca09ee3ce20a8f3

3 -कुछ अलग जगह नकद रुपये :- अक्सर लोग जल्द बाजी में अपने वॉलेट को घर पर ही भूल जाते है इसलिए अगर आप बाहर जा रहें है तो कुछ नकद  रुपये  डायपर बैग में जरूर रखें। अगर आपको अपने बच्चे के लिए खाने का सामान या खिलौने को लेना है या आप उसके डायपर को ही भूल गए है।

 

4 – स्नैक्स  :- बच्चों को स्नैक्स  बहुत ही ज्यादा पसंद होता है , और अक्सर बच्चों के घर से बाहर निकले ही खाने की डिमाण्ड शुरू हो जाती है। इससे बचने के लिए आप डायपर बैग में स्नैक्स के रूप में दही , जूस , चिप्स को शामिल कर सकते   हैं।

5 – डायपर चटाई :- एक अच्छी गुणवत्ता वाला  डायपर चटाई को  अपने साथ जरूर लेकर जाए जो आपको डायपर को बदलने में सहायक होता है । इसका आप मल्टीपरपज उपयोग कर सकती हैं आप इसको पार्क में बैठने या बच्चे को लिटाने के लिए भी कर इस्तेमाल कर सकती हैं।

loader