डिलीवरी रूम जाने से पहले ये 5 बातें जरूर मालूम होनी चाहिए हर महिलाओं को

जब आप पहली बार माँ बन रही होती हैं तब आपके मन में बहुत से सवाल उठ खड़े होते हैं। जिसका सामना आपको खुल कर करना होगा क्योंकि, इन दिनों आपको बहुत सारी कठिनाईयों से होकर गुजरना पड़ता है। जिसमें सबसे अहम है प्रसव के समय का, क्योंकि इस समय महिलाएं सबसे अधिक डरी और सहमी होती हैं। साथ ही उनके मन में कई सारे सवाल उठ रहे होते हैं कि डिलीवरी रूम में मेरे साथ क्या-क्या होगा। ऐसे में, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसको आप प्रसव रूम में जाने से पहले जान लें इससे आपको बहुत फायदा होगा जो निम्न हैं-

https://cdn.motherandbaby.co.uk

लेबर पेन

हर गर्भवती महिला को इसके लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए कि इस दर्द से होकर ही गुजरना है। क्योंकि, नॉर्मल डिलीवरी के दौरान आपको प्रसव पीड़ा का सामना करना पड़ता है जो कई घंटो या कुछ देर के लिए होता है। हालाँकि, इससे बचने के लिए डॉक्टर आपको लंबी सांस लेने की सलाह दे सकते हैं, इसके अलावा लोकल और इन्ट्रावेनस दवाओं के जरिए या फिर इंजेक्शन के जरिए आपके दर्द को कम किया जा सकता है।

डॉक्टर पर भरोसा करें

इस समय आप सबसे ज्यादा अपने डॉक्टर पर भरोसा करें क्योंकि वह आपके इस समस्या को आसानी से हल कर सकते हैं। इतना ही नहीं डॉक्टर इस बात का भी अंदाज़ा लगा लेते हैं कि बच्चा नॉर्मल होगा या सीजेरियन इसके लिए भी आपको पहले से ही तैयार रहना होगा। क्योंकि, कई बार डॉक्टर नॉर्मल की सलाह देते हैं लेकिन, लास्ट मोमेंट में जब बच्चे की धड़कने रूकने लगे या फिर कुछ अन्य परिस्थितियों में डॉक्टर ऑप्रेशन की सलाह देते हैं ताकि माँ और बच्चे को सुरक्षित बचाया जा सके।

https://www.boldsky.com

शरीर के निचले हिस्से को देखना

जब आप पहली बार माँ बन रही होती हैं तब आपको इस बात की जानकारी बिल्कुल भी नहीं होती है कि अंदर क्या सब होने वाला है। ऐसे में, एक जो सबसे जरूरी बातें हैं जिसे आप जरूर जान लें और वह यह है कि लेबर रूम में डॉक्टर या नर्स आपके शरीर के निचले हिस्से को बार-बार देख सकते हैं। क्योंकि, इससे वह बच्चे के बाहर निकलने के पोजीशन का पता लगाते हैं। इसलिए, इस समय शर्माने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह हर गर्भवती महिला के साथ होता है।

खुद पर भरोसा रखें

एक बात बिल्कुल सच है और वह यह है कि यदि आप इस समय दूसरे की बातों के अलावा अपने आप पर भरोसा रखती हैं तब सब चीज़ें आसान हो जायँगी। क्योंकि, जब आप लेबर रूम में जाती हैं तब आपको बहुत डर लगता है और मन में बहुत से बुरे-बुरे ख्याल आते हैं। लेकिन, यदि आप अपने आप पर भरोसा रखती हैं और हिम्मत से काम लेती हैं तब आप किसी भी मुश्किल को आसानी से पार कर सकती हैं।

http://www.essentialbaby.com.au

अपने आने वाले बच्चे के बारे में सोचें

इस समय आपको खुद से ज्यादा अपने आने वाले बच्चे के बारे में सोचने की जरूरत है। क्योंकि, आपने इसके लिए पूरे नौ महीने कष्ट सही हैं अब अंतिम समय में आपको यह सोचना चाहिए कि बस अब कुछ समय का कष्ट है उसके बाद आपकी जिंदगी आपके हाँथ में है।

इन सब के अलावा, इस समय आप जितना हो सके खुश रहने के बारे में सोचें क्योंकि, इसके बाद आपको जिंदगी पूरे तरीके से चेंज हो जाएगी और आप एक माँ कहलाएंगी।

loader