डिलीवरी के बाद महिलाएं एक महीने तक इन बातों का जरूर रखें ध्यान

प्रसव के बाद महिलाओं को खुद का ख्याल अच्छे से रखा जाना चाहिए, खासकर शुरुआत के एक महीने। क्योंकि, डिलीवरी के दौरान न केवल आपका शरीर बल्कि आपकी मांशपेशियां भी तक जाती है। इतना ही नहीं, शिशु के जन्म के बाद आप अच्छे से सो भी नहीं पाती हैं क्योंकि इस समय आपको नवजात के अनुसार सोना और जागना पड़ता है। ऐसे में, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसका आपको अच्छे से ध्यान रखना पड़ेगा, जो निम्न हैं-

कुछ दिनों तक घर से बाहर न निकलें

शुरुआत के एक महीने आप घर से बाहर न निकलें और न ही शिशु को जाने दें। क्योंकि, भीड़-भाड़ वाली जगहों में संक्रमण होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। इसलिए इन जगहों से दूरी बना कर रखें।

मालिश करना

प्रसव के बाद मांसपेशिया कमजोर होने के कारण महिलाओं को मालिश की खास जरूरत होती है। इसलिए प्रसव के बाद बच्चे के साथ-साथ अपनी मालिश भी जरूर कराएं।

जितना हो सके आराम करें

इन दिनों महिलाओं को जितना हो सके आराम करने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि इस समय आप जितना आराम करेंगी उतना आपके शरीर के लिए अच्छा होगा।

तले-भुने आहार का सेवन न करें

प्रसव के बाद जरुरी होता है कि महिलाएं जितना हो सकें, संतुलित आहार लें, ज्यादा मसाले, घी, व् तले हुए भोजन से परहेज रखें, क्योंकि इसके सेवन से आपको पेट में जलन, गैस और अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए इन दिनों जितना हो सके संतुलित आहार का सेवन करें। यदि आपकी डिलीवरी नॉर्मल हुई है, तो आपको अधिक दूध के उत्पाद, घी, मक्खन इत्यादि खाना चाहिए ताकि आपके दूध रिसाव अच्छी तरह से हो।

संक्रमित लोगों से दूर रहें

वैसे लोग जिन्हें, सर्दी, खांसी, जुकाम या फ्लू हुआ हो उनसे दूरी बना कर रखें। क्योंकि, ऐसे लोगों के संपर्क में आने से आप और आपके शिशु को सबसे अधिक संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसलिए प्रसव के बाद यह कोशिश करें कि आप और आपका शिशु एक कमरे में रहें।

गर्म पानी से सेंक लें

प्रसव के बाद, गर्म पानी का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए। पेट और पेट के निचले हिस्‍से को दिन में कुछ देर गर्म पानी का सेंक दें, इससे दर्द से राहत मिलेगी। प्रसव के बाद महिलाओं को कई बार यूरिन की दिक्‍कत हो जाती है, वह ज्‍यादा तेज हसें या खांसें तो उन्‍हे पेशाब पेंटी में ही लीक होने का ड़र रहता है। ऐसे में प्रॉपर तरीके से पैड का इस्‍तेमाल करें। गर्म पानी से सेंक लेने से ऐसी समस्‍या से निजात मिल सकती है।

एक्सरसाइज

यदि आप गर्भावस्था के बाद फिट रहना चाहती हैं तो जरूरी है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें लेकिन ऐसे व्यायाम जिसे करने में आपको कोई तकलीफ न हों। गर्भावस्था के दौरान बढ़ा हुआ वजन घटने में वक्त लगेगा।

इन सब के अलावा, आप खुद एक्टिव रखने के लिए थोड़ा-बहुत घर का और अपने बच्चे का काम करें। इससे आप खुद अच्छा फील करेंगी।

 

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