डिलीवरी के बाद एक महीने रोज लें इन 6 फ़ूड को

महिलाओं को न केवल गर्भवस्था के दौरान अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए बल्कि डिलीवरी के कम से कम एक महीने तक उचित आहार का सेवन करना चाहिए। क्योंकि, उचित आहार आपको लेबर से उबरने के लिए और नए तनाव और मातृत्व के दबाव का अच्छी तरह से सामना करने में मदद करता हैं। ऐसे में, निचे क्कुह फ़ूड के बारे में बात की जा रही है जिसका सेवन प्रसव के बाद एक महीने तक किया जाना चाहिए जो निम्न हैं-

गर्म आहार

प्रसव के बाद महिलाओं को गर्माहट बढ़ाने वाले आहार को जरूर दिया जाना चाहिए। क्योंकि, ऐसे खाद्य पदार्थ प्रसव के बाद जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अपने आहार में सौंठ, ड्राई फ्रूट, तिल के बीज, अनानास, लहसुन और मेथी को शामिल कर सकते हैं। शायद आपको पता होगा कि ये खाद्य पदार्थ शरीर को दर्द से राहत देकर आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं।

डेयरी पदार्थ

प्रसव के पहले एक महीने तक माँ को दूध और उससे बने खाद्य-पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसे में, रात को खाने के बाद दूध पीएं, लेकिन मलाई रहित दूध ही पिएं। इसके अलावा, आप पनीर युक्त खाद्य पदार्थ का भी सेवन कारण इससे आपको काफी ताकत मिलेगी।

प्रोटीन का भी ध्यान रखें

प्रसव के बाद महिलाओं के शरीर को काफी ऊर्जा की जरूरत होती है, इसके लिए उन्हें अपने आहार में खासतौर से विटामिन और प्रोटीन को शामिल करें। इसके लिए आप अपने आहार में मसूर की दाल को जरूर शामिल करें, क्योंकि इससे आपके दूध में वृद्धि होगी। इतना ही नहीं, इससे आपके बच्चे को भी पोषण मिलेगा, इसलिए अपने आहार में दाल खासकर मसूर की जरूर शामिल करें। इसके अलावा, आप अंडे का भी सेवन कर सकती हैं क्योंकि इसमें अमीनो एसिड के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। यह आपकी और आपके बच्चे की देखभाल करने के लिए आपको शक्ति और क्षमता प्रदान करेंगे।

पालक का सेवन

इसके अलावा, पालक में फोलिक एसिड नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है, जो महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वह प्रसव के दौरान खून की कमी का अनुभव करती हैं। यह अच्छी तरह दूध उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। पालक में मैंगनीज होता है जो कि हड्डी, कार्टिलेज और कोलेजन के विकास में सहायक है जो सिज़ेरियन से उबरने वाली माताओं के लिए बेहद ज़रूरी है।

तरल पदार्थों का सेवन

प्रसव के बाद आपके शरीर में पानी की कमी ना हो, इसके लिए खूब सारा पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए आप, नारियल पानी, गाजर का जूस, तरबूज का जूस आदि जरूर पीएं।

रात में ज्यादा खाने से बचें

कोशिश करें कि रात को आपका भोजन थोड़ा हल्का हो, रात के खाने में आप सूप, हरी पत्तेदार सब्जियां, दही इत्यादि ले सकती हैं। गर्भावस्था के बाद आपके लिए गेहूं, अनाज, दाल का पानी, दालें इत्यादि खाना बहुत अच्छा रहेगा। इससे आपके बच्चे को भी पोषण मिलेगा।

इन सब के अलावा, आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, क्योंकि यह आपके मांशपेशियों को पहले जैसा करने में कारगर होता है। क्योंकि, पौष्टिक आहार के साथ-साथ नियमित रूप से किया गया व्यायाम ही आपके शरीर को शक्ति देने के साथ एक नई ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए, रोजाना हल्के-फुल्के एक्सरसाइज जरूर करें।  

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