डिलवरी के बाद ब्रैस्ट सूजन से राहत पाने के 4 आसान उपाय

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को तकलीफ होना स्वभाविक है, लेकिन योगों को यह लगता है कि डिलवरी के बाद सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। हालाँकि, ऐसा सोचना गलत है क्योंकि डिलवरी के बाद भी महिलाओं को कुछ न कुछ समस्याएं सामने आती हैं, जिनमें एक है ब्रैस्ट में सूजन की समस्या। इस तरह की समस्या, ब्रेस्ट में मिल्क प्रोडक्शन के कारण होता है। इसके अलावा, भी ब्रैस्ट सूजन होने के कई कारण हैं, जैसे कि शिशु को ब्रैस्ट फीडिंग सही से न कराना, स्तन में दूध का जमाव या फिर ब्रैस्ट फीडिंग के बीच लंबा अंतराल होना।

लेकिन, निचे कुछ ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं, जिसके जरिए आप ब्रैस्ट सूजन की समस्या से राहत पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

समय पर ब्रैस्टफीडिंग

ब्रैस्ट सूजन की समस्या से राहत पाने के लिए ब्रैस्टफीडिंग एक बेहतर विकल्प है क्योंकि, ज्यादातर दर्द की समस्या ब्रैस्टफीडिंग का लंबा अंतराल माना जाता है। ऐसे में, सबसे जरूरी यह है कि अपने बच्चे को स्तनपान कराने का एक समय निर्धारित कीजिए और नियमित तौर पर स्तनपान कराएं। ऐसा करने से इस तरह की समस्या खुद ब खुद गायब हो जाती है।

आइस मसाज

ब्रैस्ट सूजन की समस्या से निजात पाने के लिए बर्फ का मसाज भी एक बेहतर उपाय है। इसके लिए आप आइस-पैक्स के द्वारा स्तन को सेक दें, इससे स्तन के दर्द और खिंचाव से आराम मिलेगा।  

अतिरिक्त दूध को बाहर निकाल दें

कुछ महिलाओं में जरूरत से ज्यादा दूध का उत्पादन होता है, ऐसे में जब शिशु का पेट भर जाए उसके बाद अतिरिक्त बचे हुए दूध को हाथों की मदद से निकाल दें। क्योंकि, यह दूध अंदर रहने से स्तन में दर्द का कारण बन सकता है।

ढ़ीले-ढाले कपड़े पहनें

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ज्यादा तंग और टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इस दौरान, आप हमेशा ढ़ीले-ढाले कपड़े का चयन करें। ताकि, दर्द जैसी समस्या का सामना न करना पड़े।

प्रगनेंसी और पेरेंटिंग पर विशेषज्ञों की सलाह प्राप्त करें, अन्य माओं के साथ चैट करें और अपने बेबी के लिए अधिक से अधिक विशेस डील्स जीतें ।हमारे साथ तुरंत रजिस्टर करें।

loader