दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ

दालचीनी के बारे में हम सभी को सिर्फ इतना मालूम होता है कि एक मसाला है और खाने में ज़ायका लाने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। दरअसल दालचीनी में ज़ायके से ज्यादा स्वास्थवर्धक गुण होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। क्या आपको इन लाभकारी गुणों के बारे में मालूम है, जोकि निम्न प्रकार हैं:

ब्लड को साफ़ करें –

दालचीनी, रक्त में होने वाली गंदगी को साफ़ कर देती है और उसे शुद्ध कर देती है। अगर आपको बहुत ज्यादा पिम्पल होते हैं तो खाने में दालचीनी का इस्तेमाल करें। आपको दाने निकलने और कील-मुंहासों की समस्या से निजात मिल जाएगी।

सर्दी जुकाम-

अगर आपको सर्दी जुकाम है तो एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर सुबह-शाम लें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा। हल्के गर्म पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर तथा एक चुटकी पिसी काली मिर्च शहद में मिलाकर पीने से जुकाम तथा गले की खराश दूर होती है।

जोड़ों में दर्द –

जोड़ों में दर्द होने पर आप दो चम्मच शहद लें और उसमें दालचीनी का पाउडर मिला दें। इस लेप को जहा दर्द हो वह लगा लें और छोड़ दें। प्रतिदिन इस करने पर आपको राहत मिलेगी।

बहरापन –

सुनने की क्षमता अगर कम हो जाये तो दालचीनी एक ऐसा प्राकृतिक उपचार है जो इस समस्या से मुक्ति दिला सकता है। इसके लिए आपको शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होगा और उसे चाटना होगा। दालचीनी का तेल उपलब्ध होने की स्थिति में भी आप 2 बूंद तेल कान में डाल सकती हैं।  

दांत दर्द –

दांत में दर्द होना एक विकराल समस्या है, बड़ा हो या बूढ़ा; किसी के भी दांत में दर्द होने पर  उस जगह शहद और दालचीनी के पाउडर का लेप लगा दें और लगा रहने दें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से नमक डालकर कुल्ला कर लें। इससे दर्द में तुरंत राहत मिल जाती है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader