कॉफी के इन 5 फायदों को जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

कॉफी आज के समय हर किसी का पसंदीदा पेय पदार्थ है, जिसे हर कोई बड़े चाव  के साथ  पीता है। इसके अलावा कॉफी आपके अंदर ऊर्जा का संचार भी करता है। जिससे कि आपका मन काम में लगा रहता है। हालाँकि, कॉफी के जरिए आप अपनी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते हैं। जी हाँ, त्वचा ग्लो और खूबसूरत बालों के लिए भी कॉफी का उपयोग किया जाता है।

ऐसे में कॉफी से होने वाले फायदे निम्न हैं-

  • क्लीनर के तौर पर-  कॉफी का प्रयोग लोग स्क्रब के तौर पर करते हैं, जिससे कि सेल्युलाईट को आसानी से खत्म किया जाता है। इसके अलावा, कॉफी से त्वचा का स्क्रब करने से त्वचा उत्तेजक के रूप में काम करता है। अगर आप कॉफी पाउडर के साथ नारियल तेल या जैतून तेल का मिश्रण एक्सफ़ोलिएटिंग के लिए करती है तो यह पेस्ट आपकी बॉडी की अच्छे से सफाई करने में आपकी मदद करता है।
  • ब्लैकहेड्स से सुरक्षा- कॉफी का उपयोग करके आप  ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकती हैं। हालाँकि, यह माना जाता है कि ब्लैकहेड्स ज्यादातर ऑयली स्किन के कारण होता है। ऐसे में कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम कर रोमछिद्र और ब्लैकहेड्स से बचाव करता है।
  • बालों को कलर करने में मदद- बालों के उपचार के साथ-साथ कॉफी बालों को रंगने का भी काम करती है। बालों में कॉफी लगाने से एक अलग तरह का नेचुरल कलर आता है। हालाँकि, आप कॉफी का प्रयोग मेहंदी के साथ भी कर सकते हैं। क्योंकि, इन दोनों को एक साथ लगाने से आपके बाल सुनहरे और चमकदार बनेगें।
  • डार्क सर्कल और सूजी आँखों से राहत- कॉफी न केवल आपको तरोताजा बनाए रखता है, बल्कि यह आपके डार्क सर्कल और सूजी आँखों को भी राहत प्रदान करता है। क्योंकि, इसमें कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में कॉफी का पेस्ट बनाकर पलकों के आस-पास आंख के नीचे लगाने से आँखों की सूजन और काले घेरे में कमी आती है।
  • झुरियों को कम करने में मदद- कॉफी रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित कर यह त्वचा कोशिकाओं को सुस्त होने से बचाने का काम करती है। साथ ही त्वचा को बेजान होने से बचाता है और उसमें रंगत प्रदान करता है। ऐसे में त्वचा को कसने के लिए आप फेशियल में कॉफी का उपयोग कर सकती है।

इन तरीकों के जरिए आप अपनी त्वचा को निखारने और ऊर्जावान बनाने के लिए कॉफी का प्रयोग कर सकती हैं।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader