छोटे बच्चों को व्यस्त रखने का 5 आसान तरीका

दुनिया का सबसे कठिन काम है बच्चों को मैनेज करना, खासकर जब आप किसी काम में बिजी हों। क्योंकि, जब बच्चे खुद से चलना-फिरना शुरू कर देता है, तो ऐसे में

आपका पूरा समय उसके पीछे भागने-दौड़ने में निकल जाता है। क्योंकि, इस समय बच्चा बहुत शैतान होता है, इतना ही नहीं उसके गिरने का खतरा भी अधिक रहता है। ऐसे में, आपका पूरा समय अपने बच्चों को सँभालने में ही निकल जाता है।

 

हालाँकि, अगर आपको कुछ समय के लिए बच्‍चे की देखभाल करनी है, तो आपको कुछ बातों की तैयारी पहले से कर लेनी चाहिए ताकि आप उस समय तक अपने बच्‍चे को बिजी रख सकें। जिनमें निम्न शामिल हैं-

 

ड्रॉइंग

 

child_play

 

ड्रॉइंग छोटे बच्‍चों को बिजी रखने का एक सबसे बेहतर तरीका है, क्योंकि बच्चों को रंगों से बहुत लगाव होता है। ऐेसे में आप उन्हें बिजी रखने के लिए एक कलरबुक दें ताकि वो उसपर अपनी कलाकारी दिखा सकें। अगर बच्चे थोड़े बड़े हैं तो उनके आर्ट की तारीफ करें।

 

कार्टून

 

download

 

आज के समय में बच्चे का यदि सबसे पसंदीदा काम कोई होता है तो वह है कार्टून देखना। ऐसे में आप कुछ समय के लिए अपने बच्चे का पसंदीदा कार्टून चैनल लगा दें और उसे देखने दें। हालांकि, ध्यान रखें कि बच्चे ज्यादा देर तक कार्टून न देखें।

 

वीडियो गेम्‍स

 

kids-playing-video-games-redlinepctech

 

कार्टून के बाद अगर बच्चे का सबसे पसंदीदा काम कोई है तो वह है वीडियो गेम्‍स खेलना। आजकल के बच्चे इतने स्मार्ट हैं कि वो अपने पेरेंट्स के मोबाइल पर गेम खेलते हैं। ऐसे में  आप चाहें तो लैपटॉप या डेस्‍कटॉप पर वीडियो गेम्‍स डाउनलोड कर लें या मोबाइल में कोई गेम उसे खेलने के लिए दें।

 

वाटर गेम

 

child-in-bathtub-afp-640x480

 

बच्चों को पानी से खेलना कुछ ज्यादा ही पसंद आता है। इसके लिए आप अपने बच्चे को एक बड़ा सा टब में बिठा दें, ठीक दुसरे तरफ एक टब में पानी और कुछ खिलौने डाल दें जिससे कि बच्चे खेल सकें। हालाँकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चे ज्यादा देर तक पानी से न खेलें।

 

बच्चे को सुलाएं

 

How-to-Wake-a-baby-up

 

आपको अपना काम निपटाने का यह भी एक आसान तरीका है, कि आप बच्चे को सुला दें, क्योंकि नींद बच्चे की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे में आपका काम भी निपट जाएगा और बच्चे की नींद भी पूरी हो जाएगी। हालाँकि, यह सच है कि बच्चे खेलने में बहुत अधिक थकते हैं, इसलिए उन्हें नींद की जरूरत पड़ती है।

 

 

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

Open in app
loader