छोटे बच्चे को गिफ्ट देते समय इन 4 बातों का रखें ख्याल

Published On  September 16, 2016 By

जब भी आप छोटे बच्चों के लिए गिफ्ट खरीदते हैं, तो कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।  क्योंकि, छोटे बच्चे उन खिलौने को मुँह में डालतें हैं ऐसे में रंग वाले खिलौने को भूलकर भी न खरीदें। हालाँकि, बच्चों के लिए बाजार में बहुत तरह के खिलौने मौजूद होते हैं, लेकिन कुछ खिलौने उनके लिए खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में छोटे बच्चों को गिफ्ट देने से पहले यह तय कर लें कि उसका कोई बुरा असर बच्चे पर न हो।

 

छोटे बच्चों को गिफ्ट देते समय निम्न बातों का ध्यान रखें, जो निम्न हैं-

 

नुकीले गिफ्ट देने से बचें

S02E06-3-650x433

छोटे बच्चे कोई भी चीज सबसे पहले मुंह में ही डालते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप उन्हें जो भी गिफ्ट दें वो नुकीले न हों। क्योंकि, ऐसे खिलौने बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

लोकल खि‍लौने न दें-

teething-baby1

बच्चों को लोकल और सस्ते खिलौने न दें, क्योंकि यह अच्छे क्वालिटी के नहीं होते हैं। ऐसे में इस खि‍लौने का पेंट अच्छा नहीं होता है, और कुछ समय बाद ही छूटने लगता है। इतना ही नहीं इन खि‍लौने को बच्चे मुंह में लेते हैं, जो उनके लिए खतरनाक हो सकता है।

 

चॉकलेट और टॉफी देने से बचें

DrDina-Kids-Health-chocolate-dipped-strawberries-1

बहुत अधिक मीठा बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है, ऐसे में कई पैरेंटस अपने बच्चों को बहुत ज्यादा मीठा देने से बचते हैं। क्योंकि, इससे बच्चों के दांतों में सड़न और   कैविटी होने का खतरा रहता है। ऐसे में बच्चों को बहुत अधि‍क चॉकलेट, टॉफी और स्नैक्स देने से बचें।

 

फुट-वीयर देने से बचें

il_570xN.448404727_m2go

सबसे पहली बात यह है कि यदि आप बच्चे के लिए जूते या सैंडिल लेकर जाते हैं, तो ज़रूरी नहीं कि वह उनको फिट आए, ऐसे में बच्चे के साइज को लेकर प्रॉब्लम हो सकती है। दूसरी बात यह भी है कि ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों को अपने पसंद के फुट-वीयर पहनाना पसंद करते हैं।  

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।