चेहरे से ब्लैक स्पॉट हटाने का 5 बेहतरीन प्राकृतिक तरीका

कभी-कभी आपकी खूबसूरती को किसी की नज़र लग जाती है और वह है चेहरे पर पड़ने वाले काले धब्बे। जो आपके चेहरे की सुंदरता को कम करने का काम बखूबी करती है। हालाँकि, लड़कियां इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए पार्लर और महंगे प्रोडक्ट की तरफ भागती हैं लेकिन रिजल्ट न के बराबर मिलता है और तो और चेहरे भी ख़राब हो जाते हैं। लेकिन, आपकी इस समस्या का समाधान आपके खुद के घर में है और वह है प्राकृतिक तरीका जिसकी मदद से आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं।

ब्लैक स्पॉट होने के क्या कारण हैं ?

आमतौर पर आपके चेहरे पर काले-धब्बे होने का मुख्य कारण आपके शरीर में मेलेनिन का अधिक स्राव माना जाता है। इसके अलावा, हार्मोन संबंधी समस्या, तनाव, विटामिन की कमी, नींद की समस्या या फिर धुप में अधिक देर तक रहने के कारण इस तरह की परेशानी उत्पन्न होती है।

ब्लैक स्पॉट को कम करने के क्या उपाय हैं ?

हालाँकि, निचे कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इसे कम कर सकती हैं-

चंदन, हल्दी और तुलसी


Image Source: fashionlady.in

चेहरे पर किसी भी तरह के जिद्दी दाग को हटाने के लिए यह जाना जाता है। क्योंकि, हल्दी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट आपके चेहरे की रंगत को निखारने का काम करता है, जिसका प्रयोग बहुत पहले से चलता आ रहा है। इसके अलावा, चंदन और तुलसी में पाए जाने वाले औषधीय गुण न केवल रंगत को निखारता है बल्कि चेहरे में किसी भी तरह के दाग-धब्बे को हटाने का काम करता है।

पैक को बनाने की विधि

चंदन की लकड़ी नहीं तो पाउडर

तुलसी की पत्ती- 8 से 10  

गिरह वाली हल्दी

– इसे बनाने के लिए सबसे पहले किसी भी पत्थर को अच्छे से साफ कर लें, उसके बाद तुलसी की पत्ती को चंदन की लकड़ी या हल्दी वाले गिरह की मदद से घिस लें। चंदन इतना घिसें की आपके चेहरे के लिए पैक कम न पड़े। जबकि हल्दी आप आधा चम्मच के करीब घिसें। कुछ लोग इसके पाउडर का भी यूज़ करते हैं लेकिन, वह इसके जितना अच्छा काम नहीं करता है। इसलिए, अगर संभव हो तो लकड़ी के चंदन और गिरह की हल्दी का प्रयोग करें।

– अब इस पैक को आप रात में सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करके अच्छे से लगा लें, और इसे सुबह में धुल लें।

– धुलने के बाद इसे अच्छे से किसी सूती के कपड़े से पोछ कर नमी युक्त क्रीम लगा लें। ऐसा करने से आपको त्वचा एक हफ्ते के अंदर खिल उठेगी।

आलू और शहद


Image Source: olwomen.com

आलू का प्रयोग हमेशा से जले हुए त्वचा के ऊपर किया जाता रहा है, ऐसे में यह त्वचा से काले धब्बे को हटाने के लिए जाना जाता है। इसके लिए आप आलू को अच्छे से साफ कर लें उसके बाद इसे कद्दूकस कर लें। अब इसमें शहद को अच्छे से मिक्स कर कर पूरे चेहरे पर लगाएं। आप इन पैक को न केवल चेहरे बल्कि आँखों के ऊपर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में आप इसे ठंडे पानी से धुल दें। ऐसा करने से आपको हफ्ते भर में फर्क दिखाई देने लगेंगे।

एलोवेरा जेल


Image Source: stylishtips.com

एलोवेरा जेल भी आपके चेहरे में हुए किसी भी तरह के धब्बे को आसानी से खत्म करता है। हालाँकि, इसके लिए आप घर में लगे एलोवेरा के पत्तियों को प्रयोग करें। क्योंकि, इससे निकले जेल आपके चेहरे पैर तेज़ी से काम करता है। इसलिए, इसके जेल को अपने चेहरे पैर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धुल लें। आपका चेहरा बहुत ही खिला-खिला दिखेगा।

नींबू और हल्दी


Image Source: sehatgyan.com

चेहरे के दाग-धब्बे को हटाने के नींबू और हल्दी का प्रयोग लोग बहुत पहले से करते आ रहे हैं। इसके लिए आप निम्बू के रस में चुटकी भर हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। कुछ ही दिनों में आपको इस प्रक्रिया से फर्क नजर आने लगेगा।

पार्सले (Parsley)


Image Source: diyhealthremedy.com

इसे लोग अजवाइन के पत्ते के नाम से भी जानते हैं, हालंकि इसे बनाने के लिए इन चीज़ों का होना जरूरी-

– पार्सले

– हल्दी

– नींबू का रस

इसके लिए सबसे पहले पार्सले को अच्छे से पीस कर पेस्ट बनाना है उसके बाद इसमें हल्दी और नींबू के रस को अच्छे से मिक्स कर लें। अब आप इसे अपने चेहरे कुछ देर लगा कर छोड़ दें बाद में ठंडे पानी से धुल लें। यह आपकी त्वचा में अंदरूनी तौर पर नमी प्रदान करने का काम करता है।

इसके अलावा, आप अधिक धुप में निकलने से बचें और जितना हो सके पानी का सेवन करें यह आपके त्वचा के लिए अच्छा होगा।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: iDiva

loader