चेहरे से मुहांसे को हटाने में मददगार है ये 4 फलों का रस

मुहांसों के लिए वरदान है फलों का रस | Muhanson ke liye bardan hai falon ka ras

चेहरे पर मुहांसे का होना बहुत ही आम बात है, खासकर तैलीय त्वचा पर यह गंभीर रूप से दिखाई देते हैं। लेकिन, यदि इसकी देखभाल समय रहते किया जाए तब इससे छुटकारा पाया जा सकता है, और साथ ही अपने चेहरे को मुहांसों से बचाया जा सकता है। ऐसे में, कुछ फलों के रस मुहांसों के लिए बेहद कारगर माना जाता है। क्योंकि, कई फलों में विटामिन सी मौजूद होता है, जिसके प्रयोग से पिम्पल्स चेहरे से दूर होते हैं। इसके अलावा, इसमें कई ऐसे गुण तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जिनकी मदद से त्वचा के दाग धब्बे और कोलेजन को पूरी तरह हटाया जा सकता है।

हालांकि, निचे ऐसे ही कुछ फलों के रस के बारे में बताया जा रहा है जो निम्न हैं-

नींबू का रस

नींबू के रस आपके चेहरे के कील-मुहांसे को बाहर निकालने में मदद करता है।  ऐसे में, नींबू का रस निचोड़ कर चेहरे पर लागएं, क्योंकि नींबू में वो प्राकृतिक गुण होते हैं जिससे चेहरे के काले धब्बे हल्के होते है और दाने कम होते है।

संतरे का रस

संतरे के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे कि चेहरे की त्वचा पर चमक आती है। ऐसे में, आप संतरे का रस पीने के साथ-साथ इसे आप चेहरे पर भी लगा सकती हैं, इससे न केवल रंग निखरता है बल्कि मुहांसों से भी मुक्ति मिलती है ।

टमाटर का रस

टमाटर के रस में प्रकृति के गुण मौजूद होते हैं, जो दाने और काले धब्बों के उपचार में सहायक माना जाता है। ऐसे में, आप एक छोटा टमाटर लेकर इसका रस निकाल लें, उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाये और कुछ समय के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद अपना चेहरा ठन्डे पानी से धो लें।

एलोवेरा का रस

मुहांसों को दूर करने और चिकनी त्वचा पाने के लिए एलोवेरा एक बेहतर विकल्प है । एलोवेरा को काटकर इसके रस को अपने चेहरे पर पूरी तरह से लगाये मुहांसों और सुस्त त्वचा से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 4-5 बार इसे लगाएं।  

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

 

 
loader