सीजेरियन ऑपरेशन के 3 नायाब सच

सीजेरियन ऑपरेशन का नाम सुनते ही गर्भवती महिलाओं का डरना स्वाभाविक है, क्योंकि यह थोड़ा कष्टदायी जरूर होता है। हालांकि, कुछ महिलाएं इसे जान-बुझ कर करवाती हैं, ताकि प्रसव दर्द का सामना न करना पड़े। वहीं कुछ महिलाएं नॉर्मल प्रसव को ज्यादा तवज्जो देती हैं, क्योंकि उनके अंदर  सीजेरियन ऑपरेशन का डर रहता है।

ऐसे में, आज मैं उन महिलाओं के बारे में बात कर रही हूँ जो सीजेरियन ऑपरेशन से डरना तो दूर वह इसके लिए अंदरूनी तौर पर भी बहुत साहसिक होती हैं। जो हर महिलाओं के लिए किसी मिसाल से कम नहीं है, हालांकि सी-सेक्शन कराने वाली महिलाओं के कुछ ऐसे ही सच बताए जा रहें हैं, जो निम्न हैं-

वह बहादुर होती हैं

यह बिल्कुल सच है, क्योंकि सीजेरियन ऑपरेशन कराना सबके बस की बात नहीं होती हैं।  सीजेरियन ऑपरेशन के कुछ दिन बाद तक न तो आप अच्छे से चल सकती हैं, न अपने पसंद का खा सकती हैं। लेकिन, ऐसी महिलाएं अपने बच्चों के लिए ये सारी चीजें ख़ुशी-ख़ुशी करती हैं, वो भी बिना इन सारी चीजों का टेंशन लिए हुए। हालांकि, एक माँ होने के साथ-साथ उन्हें यह भी पता होता है कि सीजेरियन ऑपरेशन कितना दर्दनाक होता है, लेकिन वह इस डर को कभी भी अपने बच्चे के सामने नहीं आने देती हैं, और खुशी से उस रास्ते का चुनाव करती हैं जो उनके बच्चे के लिए ठीक होता है। क्योंकि, उनके बच्चे  के सामने इसका दर्द छोटा होता है।   

यदि आपने इससे पहले सी-सेक्शन का सामना नहीं किया है, तो इसके लिए हम आपको प्रोत्सहित करते हैं। इसके लिए सबसे पहले खुद को तैयार करें, और जितना संभव हो सके उस डर से निकलने की कोशिश करें। जब आप ऐसा करेंगी तब आपको समझ में आएगा कि सी-सेक्शन का चुनाव करने वाली माँ कितनी बहादुर होती हैं।    

ऐसी माँ अंदर से मजबूत होती हैं

बहुत सी ऐसी माँ होती हैं जिन्हें पहले से यह पता नहीं होता है कि उन्हें सी-सेक्शन के द्वारा बच्चे को जन्म देना होगा। हालाँकि, डॉक्टर इसका सहारा तब लेते हैं जब आपका डीयू डेट आगे निकल जाता है, ऐसे में माँ और बच्चे को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर इसका चुनाव करते हैं।  

हालाँकि, कुछ महिलाएं सी-सेक्शन के लिए खुद को हफ्ते भर से तैयार करती हैं, लेकिन, कुछ महिलाओं को घंटे भर में इसके लिए तैयार करना होता है। खासकर जब नार्मल के चांस न के बराबर होता है, और ऐसे में डॉक्टर अचानक से सिजेरियन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में, वह उस थोड़े से समय में ही अपना फैसला सुना देती हैं और घंटे भर में उनका बच्चा उनके पास होता है। ऐसे में, यह सब के बस की बात नहीं है, क्योंकि इस तरह की माँ अंदर से बहुत मजबूत होती हैं।   

हालांकि, इन्हें पता होता है कि सिजेरियन के बाद माँ को कितने मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं इसे ठीक होने में महीनों लग जाते हैं। यह सब जानते हुए भी वह अपने बेबी के लिए ख़ुशी-ख़ुशी हाँ कहती हैं। ऐसी माँ न केवल अंदर से मजबूत होती हैं, बल्कि वह भावनात्मक और शारीरिक रूप से भी काफी स्ट्रांग होती हैं।

सी-सेक्शन मम्मा सुंदर होती हैं

यह बिल्कुल सच है कि एक महिला जैसे ही माँ बनने वाली होती हैं, वह अपने अंदर के सारे डर को बाहर निकाल देती हैं। हालांकि, कुछ महिलाएं इस दौरान इमोशनल या फिजिकल होती हैं, लेकिन सी-सेक्शन वाली माँ में दोनों ही चीजें मौजूद होती हैं। और यही कारण है कि सी-सेक्शन के दौरान वह सब से बहादुर होती हैं। जो अपने बच्चे को इस दुनिया में लाने के लिए कुछ भी करने के लिए करने के लिए तैयार रहती हैं। जो उन्हें दुनिया की सबसे खूसूरत महिला बनाता है। जो हर महिलाओं को सी-सेक्शन के दौरान हिम्मत से काम लेने की प्रेरणा देती हैं।  

loader