सिजेरियन डिलीवरी के पहले हफ्ते महिलाओं को जरूर लेने चाहिए ये 5 फ़ूड

आमतौर पर, ऑपरेशन से बच्चे का जन्म होने के बाद मां के शरीर को विशेष आराम और देखभाल की जरूरत होती है। अगर किसी स्त्री का प्रसव सिजेरियन तरीके से हुआ हो तो उसे ठीक होने में कम से कम 6 महीने का समय लगता है। लेकिन, कुछ ऐसे फ़ूड हैं जिसे आप सी-सेक्शन के पहले हफ्ते जरूर लें क्योंकि यह आपको जल्दी से ठीक होने में मदद करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

विटामिन-सी फ़ूड  

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को शुरुआती हफ्ते में अपने आहार में विटामिन सी को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि, विटामिन सी कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है, और साथ ही यह आपके टिश्यू को जल्दी रिपेयर करने में मदद करता है। इसके अलावा, विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसके नियमित सेवन से संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए, अपने आहार में विटामिन सी युक्त खाद्य-पदार्थों को जरूर शामिल करें। इसके लिए, सिट्रिक फूड जैसे आंवला, संतरा और स्‍ट्रॉबेरी आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही शिमला मिर्च के सेवन से विटामिन सी भरपूर मात्रा में शरीर को प्राप्त होता है। यह गंभीर रोगों की संभावना को कम करता है। ब्रोकली में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

सी-सेक्शन के बाद आप अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड को जरूर शामिल करें। हालाँकि, आप शाकाहारी और मांसाहारी दोनों स्रोतों से इसकी पूर्ति कर सकती हैं। इसके लिए आप, अखरोट जैसे सूखे मेवे, मूंगफली, अलसी, सूरजमुखी, सरसों के बीज, कनोडिया या सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू, गोभी, हरी बीन्स, ब्रोकली, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी, रसभरी जैसे फलों का सेवन कर सकती हैं, क्योंकि इसमें इसकी काफी मात्रा पाई जाती है।

तरल पदार्थों का सेवन

सी-सेक्‍सन के बाद ज्‍यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन कीजिए। यह डिलीवरी और ब्रेस्‍टफीडिंग के दौरान हुई कमी की भरपाई करता है। तरल पदार्थ पीने से कब्‍ज की शिकायत नही होती है। इसके अलावा इंफेक्‍शन होने का भी खतरा नहीं रहता है। साथ ही पूरे शरीर की अच्छे से सफाई भी करता है।

प्रोटीन युक्त आहार

सर्जरी के बाद डॉक्टर माँ को प्रोटीन युक्त आहार लेने की सलाह देते हैं, इसलिए आप शुरुआत के कुछ दिन अपने आहर में दाल, टोफू, सोयाबीन, पनीर, दही, अंकुरित अनाज आदि को शामिल करें। क्योंकि इसमें प्रोटीन की अधिकता होती है जो आपके हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

फाइबर फ़ूड

सिजेरियन प्रसव के बाद महिलाओं को खासतौर से फाइबर फ़ूड को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, क्योंकि इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही आपका पाचन-तंत्र भी सही रहता है और आपके पेट पर अतिरिक्त जोर भी नहीं पड़ता है।

इन सब के अलावा, उन महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए जिनकी डिलीवरी सिजेरियन हुई। इन्हें ज्यादा तली-भूनी चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह कब्ज और गैस की समस्या को बढ़ाता है जिससे कि आपकी तकलीफें और बढ़ सकती हैं।

loader