सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाएं इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान

शिशु का जन्म या तो सामान्य तरीके से होता है या सी सेक्शन से, लेकिन वह महिलाएं जिनकी डिलीवरी ऑपरेशन के जरिए हुई है उन्हें बहुत संभल कर रहना पड़ता है। खासकर शुरुआत के पांच से छह महीने उनके लिए तकलीफदेह हो सकती है। ऐसे में, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसका हर हाल में महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

इन खाद्य पदार्थों से दूर रहें

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपने खान-पान का भी विशेष तौर से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जो आपके घाव या टाकेँ को पकाने का काम बखूबी करते हैं। जैसे कि बैंगन, दही, कदीमा आदि के रूप में, इसलिए महिलाओं को ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

भारी-भरकम एक्सरसाइज  

डिलीवरी के बाद महिलाएं अपनी मर्ज़ी से एक भी एक्सरसाइज न करें और न ही भारी सामान उठाएं क्योंकि इससे आपके घाव पर जोर पड़ सकता है। आमतौर पर महिलाएं, इस दौरान अपने बढ़े हुए पेट को लेकर परेशान रहती हैं, और इसके लिए वह एक्सरसाइज करती हैं। लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि इसका असर आपके घाव पर पड़ सकता है। ऐसे में, इस दौरान कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले एक बार डॉक्टर की मदद जरूर लें।

संक्रमण का भी ध्यान रखें  

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपने घाव की अच्छे से साफ-सफाई करनी चाहिए। क्योंकि, अगर आप उसकी सफाई अच्छे से नहीं की तो उसमें संक्रमण होने का खतरा रहता है। ऐसे में, उस जगह की हर दिन-साफ सफाई की जानी चाहिए ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

समय-समय पर डॉक्टर से संपर्क करें

सी-सेक्शन के बाद जब तक आप पूरी तरह से ठीक न हो जाएँ, तब तक आप अपने डॉक्टर से चेकअप कराती रहें। ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि आपका घाव सही तरीके से ठीक हो रहा है या नहीं।

ऊँची जगहों पर चढ़ने से बचें  

ऑपरेशन के बाद महिलाएं उन जगहों पर चढ़ने से बचें जहाँ से उनके गिरने का खतरा हो। इतना ही नहीं, इस समय सीढियों पर चढ़ने से भी बचना चाहिए क्योंकि, इससे पेट पर जोर पड़ता है और कभी-कभी ब्‍लीडिंग की समस्या भी होने लगती है।

सेक्‍स करने से बचें

सीजेरियन प्रसव होने के कम से 4 से छह महीने तक महिलाओं को सेक्स नहीं करना चाहिए। नहीं, तो आपको कई ऐसे समस्या हैं जिसका सामना आपको करना पड़ सकता है।

शरीर में पानी की कमी

इन दिनों महिलाओं को अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए, क्योंकि उचित मात्रा में पानी न मिल पाने के कारण डिहाईड्रेशन और कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader