सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर के 10 फिटनेस टिप्स जरूर करें फॉलो

Published On  August 31, 2016 By

6:30 am- एक ग्लास गर्म पानी नींबू और शहद के साथ

9:00 am- एक ग्लास दूध में पका हुआ ओट्स

11:00 am- एक सेब

1:00 pm- दो चपाती, बॉयल्ड सब्जी और थोड़ा सा ब्राउन राइस

 

हालाँकि, हर कोई खुद को फिट देखना चाहता है, ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर बता रही हैं कि कैसे अपने फ़ूड हैबिट को मैनेज करना है। क्योंकि, इसको लेकर भी बहुत सारे मिथ हैं, लेकिन दिवाकर इस हेल्दी ईटिंग मिथ को तोड़ते हुए कहती हैं कि बिजी लाइफस्टाइल और कम बजट में भी आप इसको फॉलो कर सकती हैं। यह मुख्य रूप से एक स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित करती हैं। इसके अलावा, वह महिलाएं जो वेजिटेरियन हों या वह महिलाएं जो थाइरोइड और पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित हों वह भी इस हेल्दी फ़ूड हैबिट को अपना कर खुद में बदलाव देख सकती हैं।

 

वजन कम करने के लिए भोजन को स्किप न करें

Dont-Skip-Meals

जो भी लोग भोजन छोड़ कर अपना वजन कम करना चाहते हैं, उसका सीधा असर  हेल्थ पर पड़ता है। हालाँकि, इस मामले में दिवाकर का कहना है कि आप एक दिन में 8 से 9 बार छोटे-छोटे मिल लें। जैसे कि, सेब, एक केला, अंडे का सफ़ेद भाग, दूध और कॉर्नफ्लेक्स, ब्रेड के साथ एक चीज़ स्लाइस और एक मुठी मिक्स नट्स को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि, इनका मानना है कि जब भी कोई व्यक्ति भूखा होता है तब वह एक बार सबसे ज्यादा खाना खाता है, ऐसे में लोगों को दिन में छोटे-छोटे मिल खाने चाहिए।

 

हेल्दी नाश्ता करें

healthy-breakfast-120516

जब भी आपको स्नैक्स की जरूरत महसूस हो तब आप अपने पास कुछ हेल्दी फैट्स पास रखें जैसे कि नट्स और सीड्स, फाइबर युक्त आहार (वेजिटेबल सलाद) रखें। हालाँकि, सबसे अच्छा स्नैक्स कोई है तो वह है केला और सेब।

 

डिनर के बाद खाने को कहें ना

2555110E00000578-3036072-image-a-12_1428875121139

कुछ लोगों की आदत होती है कि डिनर के बाद भी कुछ खाते हैं, जैसे कि बिस्कुट। ऐसे में इन आदतों को अपने अंदर से बिल्कुल निकाल दें।

 

स्ट्रैचिंग को स्किप न करें

stretching-exercises

हमेशा याद रखें कि एक्सरसाइज की शुरुआत हल्के-फुल्के वयायाम से करें जैसे कि स्ट्रैचिंग। क्योंकि, स्ट्रैचिंग से आपका ब्लड फ्लो सही रहता है। वहीं जब आप शुरूआती तौर पर भारी-भरकम एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं तो ऐसे में इंज्यूरी होने का खतरा रहता है।

 

हमेशा फ़्रैश फ़ूड खाने की कोशिश करें

10-ways-helatier-3

कुछ लोग एक ही खाने को कई बार गर्म करके खाते हैं, जो कि सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। क्योंकि, इन खानों में न्यूट्रिशन नहीं होता है। ऐसे में, हमेशा फ्रेश खाना खाने की कोशिश करें।

 

ज़रूरी नहीं कि आप एक दिन में 4 से 8 लीटर पानी पिएं

102829336

हर इंसान का शरीर अलग-अलग होता है, ऐसे में यह ज़रूरी नहीं है कि हर व्यक्ति को एक दिन में 4 से 8 लीटर पानी की ज़रूरत हो। इसके लिए बेहतर है कि आप अपने शरीर में यह चेक करें कि आपको कितने पानी की जरूरत है। इसके लिए आप अपने यूरिन के कलर को चेक करें, यदि आपका यूरिन बिल्कुल साफ है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा मौजूद है।  

 

सोया पनीर से हेल्दी नहीं

Tofu_Paneer_16681

यदि आप पनीर की जगह कोई और हेल्दी चीज़ ढूंढ रहें हैं, तो सोया बिल्कुल भी नहीं है।

 

यदि आप फ्रूट ले रहें हैं तो जूस न लें

118238952

यदि आप अपने आहार में फल और सब्जियों को शामिल कर रहें हैं तो जूस लेने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि, इससे पोषक तत्वों की जो पूर्ति होनी चाहिए वह नहीं होती है।

कार्ब्स को अपने आहार में शामिल करें

505339845

गेहूं, चावल, ज्वार, बाजरा, जौ जैसे खाद्य पदार्थ को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें, क्योंकि यह पीसीओ के इलाज के लिए अच्छा माना जाता है।

 

ग्रीन टी

342721051

दिवाकर का कहना है कि, मसाला चाय आप किसी भी दिन ले सकते हैं।

 

योग हेल्थ के लिए हमेशा अच्छा होता है

797602805

सूर्य नमस्कार सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, खासकर जो महिलाएं पीसीओ से पीड़ित हों।

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।