कैंसर के यह 6 संकेत जिसे अक्सर लोग करते हैं इग्नोर

इसमें कोई शक नहीं है कि कैंसर का नाम सुन कर ही इंसान आधा मर जाता है, क्योंकि इसका इलाज अभी भी पूरे तरीके से संभव नहीं हो पाया है। लेकिन, उन लोगों के लिए इसका इलाज तभी संभव है जब इसका पता इंसान को इसके पहले स्टेज में लगता है। अब बात यह उठती है कि आख़िरकार इसका पता पहले चरण में कैसे लगाया जा सकता है, तब आज हम आपको कैंसर के शुरुआती कुछ ऐसे संकेत के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी पहचान कर आप इसका इलाज तुरंत करवा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

वजन का घटना

Image Source: besthealthyblog.com

अमेरिकी कैंसर सोसायटी की रिपोर्ट के अनुसार जब किसी व्यक्ति में 4 से 5 किलो वजन अचानक से घटने लगता है तब यह कैंसर का सबसे पहला संकेत हो सकता है। यह मुख्य रूप से पैंक्रिएटिक (अग्नाशय), पेट, फेफड़े या एनोफेगल कैंसर का संकेत हो सकता है।

त्वचा के तिल या मस्सों में बदलाव

Image Source: onlymyhealth.com

आपने देखा होगा कि किसी-किसी लोगों के चेहरे पर तिल या मस्से होते हैं, जो कि बहुत ही आम बात है। लेकिन, जब इसके आकार में परिवर्त्तन होने लगे या फिर इसका रंग और अधिक डार्क होने लगे तब यह त्वचा के कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसे में यदि तिल के आसपास की त्वचा का रंग बदलने लगे तब इसका इलाज जल्द से जल्द कराएं।

ब्लीडिंग की समस्या

Image Source: Wikihow

जब किसी व्यक्ति को बहुत दिनों से खांसी की समस्या हो और उस दौरान उससे खून निकलने जैसी समस्या हो, और साथ ही यदि आपको लंबे समय तक कफ आ रहा हो तब यह कैंसर का लक्षण हो सकता है। इस तरह के लक्षण नज़र आते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

पेट में दर्द की समस्या

Image Source: Zee news

जब किसी व्यक्ति को लगातार पेट में दर्द के साथ-साथ भूख न लगना, कभी-कभी खून की उल्टी होना, खून की कमी, पतले दस्त आदि जैसी कोई भी समस्या हो तो इसे भूलकर भी नज़रअंदाज़ न करें। क्योंकि, यह आमाशय के कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।  

स्तन में गांठ

Image Source: Khoosurati

जब किसी महिला को स्तन में गांठ की समस्या हो तब उसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि, यह स्तन कैंसर का कारण हो सकता है। हालाँकि, इस तरह की समस्या उन महिलाओं में अधिक होती है जो अधिक प्रसव या जो शिशु को स्तनपान नहीं कराती हैं।

मुंह के अंदर छाले या गांठ

Image Source: fotocdncube.com

जब किसी व्यक्ति के मुंह के भीतर कोई गांठ, घाव, मुंह में सफेद दाग, लार टपकना, बदबू आना, मुंह खोलने, बोलने या निगलने में दिक्कत हो तब यह मुंह कैंसर का लक्षण है।

Feature Image Source: betterdailyhabits.com

loader