ब्रैस्ट पंप खरीदने से पहले जाने इन पहुलओं के बारे में

अगर आप ब्रैस्ट पंप खरींदना चाहती हैं तो आप निम्न तथ्यों को जरूर पढ़े –
 720x400MedelaReviewsBanner पंप  से लाभ :- Medela से आपको बहुत से लाभ होता है और आपके कामों को ये आसान बना  देते है। इससे माँ कम समय में  ब्रेस्ट से मिल्क को  जल्दी से निकाल सकती हैं , आप इसको कहीं पर  भी ले जा सकती है ,ये पोर्टेबल होता  है। इसका इस्तेमाल बैटरी और इलक्ट्रिक चार्जर से चार्ज करके किया जा सकता हैं। आप  इसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकती  है । यह बहुत ही कॉम्पैक्ट होता है, इसको आप अपने हैंडबैग में भी रख कर कहीं भी आ जा  सकती हैं।  Medela ब्रेस्टपम्प के लिए यहां क्लिक करें 
हानि -मेडला इलेक्टिक ब्रैस्ट पंप की कुछ हाँनिया भी हैं, यह आपके लिए थोड़ा सा महंगा हो सकता है जो कि सिंगल ब्रेस्ट extraction,एवं शोरगुल करने वाला होता है।
आप पंप खरीदते समय इन चीजों पर जरूर ध्यान दें –

वजन – अगर आप किसी भी ब्रांड का पंप ले रहीं हैं, तो उसके वजन को जरूर ध्यान में रख कर खरीदें। आप अपने लिए कम वजन के पंप का चयन कर सकती हैं।

प्रभावशीलता – प्रभावशीलता का सीधा सम्बन्ध पंप के सक्शन से है की वह एक मिनट में कितना साइकिल (चक्रण ) पूरा करता है। मार्केट में ऑटो सकिंग पंप भी उपलब्ध हैं ,जो की ज्यादा उपयोगी नहीं होते क्योंकि  इनसे निप्पल में दर्द होने लगता है।

स्थायित्व- सभी पंप  का स्थायित्व एक जैसा नहीं होता है। अगर आप कुछ समय के लिए ही पंप का इस्तेमाल करना चाहती हैं या हमेशा के लिए इसका पहले आप निश्चय कर ले क्योंकि पंप के मोटर छोटे और बड़े आते है।

टाइप ऑफ़ पम्पिंग – आप अपने सुबिधानुसार इसका चयन कर सकती है। मार्केट में सिंगल पम्पिंग और डबल पम्पिंग आदि प्रकार के पंप के वैरियंट उपलब्ध है।

 

नॉइस लेवल – हालाँकि यह आपके लिए कुछ खास पहलू नहीं है ,आप चाहें तो ध्वनि स्तर को ध्यान में रख कर पंप को खरीद सकती हैं। बड़े मोटर वाले पंप की अपेक्षा छोटे मोटर वाले पंप में ध्वनि ज्यादा होता है।

 

पावर ऑप्शन –यह आपके देखने लिए बहुत ही जरुरी है, वैसे ए.सी पंप सही होते हैं,लेकिन यह सभी जगहों पर सुविधाजनक नहीं होते। अगर आप जहाँ पर पावर नहीं है या यात्रा के दौरान इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहीं है तो आप अपने लिए  बैटरी और एडाप्टर वाले पंप का चयन कर सकती हैं।Buy Medela Breast Pump Online

ज़रूर पढ़ें : ” क्यों जरुरी है हर माँ के लिए ब्रेस्टपंप “

 

loader