ब्रैस्टफीडिंग कराने वाली माँ को ठंडे पदार्थों से दूर रहना चाहिए

ब्रैस्टफीडिंग के दौरान लिया गया आहार न केवल माँ को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इसका असर शिशु पर भी समान रूप से पड़ता है। क्योंकि, आप जो कुछ भी खाती-पीती हैं उसका सीधा असर आपके शिशु पड़ पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को ब्रैस्टफीडिंग के दौरान वैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए खासकर ठंडे पेय पदार्थों से जो बच्चे के लिए खतरा पैदा करता हो। ऐसे में निचे कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में बताया जा रहा है, जिसका सेवन ब्रैस्टफीडिंग के दौरान नहीं किया जाना चाहिए जिनमें निम्न शामिल हैं-

दही

ऐसा माना जाता है कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दही का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बच्चे के पेट में गैस बनने की संभावना बढ़ जाती है और साथ ही इससे दूध खट्टा हो जाता है।

कैफीन

वह महिलाएं जो कॉफी पीने की आदि हैं उन्हें स्तनपान के दौरान इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। क्योंकि, एक शोध में यह बात सामने आयी हैं कि कैफीन का सेवन करने से इसके निकोटिन व ड्रग्स जैसे विषैले पदार्थ आपके खून के जरिये स्तन दूध में मिलकर शिशु तक पहुंच सकते हैं। जो आपके शिशु के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

शराब

स्तनपान के दौरान शराब का सेवन शिशु  के लिए घातक होता है, इसके वाबजूद  

अगर, आप स्तनपान के दौरान मदिरापान करना चाहती हैं, तो बेहतर यही होगा कि आप इसके सेवन से पहले ही शिशु को स्तनपान करा दें। चार घंटों के बाद, जब शिशु को दोबारा स्तनपान कराने का समय होगा, तो आपके रक्त में शराब का स्तर काफी कम होगा। इसका मतलब है कि आपके स्तन दूध में भी इसका स्तर इतना कम हो चुका होगा, कि इसका शिशु पर शायद ही कोई असर पड़े। हालांकि, यह ध्यान रखें कि अगर आपका शिशु नवजात है, तो उसे चार घंटों से पहले ही स्तनपान की जरुरत हो सकती है।

सिगरेट

स्तनपान कराने वाली माँ भूलकर भी सिगरेट का सेवन न करें क्योंकि इसके प्रयोग से आपके शिशु के पेट में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में इस दौरान शिशु के हेल्थ को ध्यान में रखते हुए इस तरह के मादक पदर्थों से दूरी बना कर रखें।

loader