बिना दवा-दारू के बढ़ाएं अपने बच्चों की लंबाई

बढ़ाएं अपने बच्चों की लंबाई | Badhayen apne bachhon ki lambayi

हर पेरेंट्स की यह ख़्वाहिश होती है कि उनके बच्चे लंबे हों, लेकिन बच्चे की लंबाई उनके जीन पर निर्भर करती है। लेकिन, कुछ ऐसी तरकीबें हैं जिसके जरिए आप अपने बच्चे की लंबाई को बढ़ा सकते हैं वो भी बिना किसी दवा-दारू के। ऐसे में, निचे कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिसके जरिये आप अपने बच्चे की लंबाई को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

हेल्दी डाइट

बच्चे की लंबाई को बढ़ाने के लिए उन्हें उचित आहार का सेवन कराया जाना चाहिए। क्योंकि, इस तरह के आहार बच्चे की लंबाई को बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में अपने बच्चे के आहार में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्वों को शामिल करें। क्योंकि, इनमें छुपे पोषक तत्व आपके बच्चे की लंबाई को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए बच्चों के आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, गाजर, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, बीन्स आदि को जरूर शामिल करें।

उठने-बैठने की पोजीशन पर ध्यान दें

हर पेरेंट्स को अपने बच्चे के उठने-बैठने यानि की उसके सही मुद्रा का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि, कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो हमेशा झुक कर बैठते या खड़े होते हैं जो उनके लंबाई को बाधित करते हैं। ऐसे में, बच्चे की लंबाई को बढ़ाने के लिए उनकी उचित मुद्रा का ध्यान रखें।

उचित नींद

यह न केवल बच्चों के लिए उचित है बल्कि यह बड़े लोगों के लिए भी सही माना जाता है। ऐसे में, बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए उन्हें भरपूर नींद लेने दें क्योंकि, नींद के दौरान शरीर में ऊतकों का विकास और निर्माण होता है। साथ ही पर्याप्त नींद लेने से लम्बाई को नियंत्रण करने वाले हार्मोन की वृद्धि होती है। इसलिए, अपने बच्चे को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेने दें।

लटकने के लिए कहें

बच्चे की लंबाई को बढ़ाने के लिए आप उन्हें किसी ऊँची चीजों से लटकने के लिए प्रोत्साहित करें। क्योंकि इससे शरीर की मांशपेशियां लचीली होती हैं। इसके अलावा, आप अपने बच्चे से ताड़ासन करने के लिए कहें क्योंकि इस एक्सरसाइज के जरिये बच्चे की लंबाई को बढ़ाया जा सकता है।   

हालाँकि, इन तरकीबों के जरिये आप अपने बच्चों की लंबाई में फर्क देख सख्ते हैं। इसके अलावा, जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए वह यह है कि आप बिना डॉक्टर की सलाह लिए बिना किसी भी दवाई का प्रयोग अपने बच्चे की लंबाई को बढ़ाने के लिए न करें। क्योंकि, इन दवाओं का प्रभाव गलत हो सकता है।

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader