बिग बी ने नव्या-आराध्या के लिए लिखा खत

बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन आज सुर्खियों में हैं और आज हर जगह सिर्फ उनकी चर्चा हो रही है। हालाँकि, इस चर्चा में बिग बी अपनी किसी फिल्म को लेकर नहीं बल्कि उनके एक लेटर को लेकर है जो उन्होंने अपनी नातिन नव्या और पोती आराध्या के नाम लिखी हैै।

 

लेटर पोस्ट करने से पहले बिग बी ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, ”मैं एक पत्र लिख रहा हूं  क्योंकि मैं लिखना चाहता था.” इस पत्र के माध्यम से बिग बी ने नव्या और आराध्या को कहा कि तुम दोनों शायद नंदा और बच्चन बनो, लेकिन फिर भी तुम दोनों एक लड़की और औरत हो। जैसा कि तुम एक औरत हो, लोग तुम पर अपनी सोच को थोपेंगे… तुम्हारे लिए दायरे बनाएंगे…वह तुम्हें बताएंगे कि तुम्हे कैसे कपड़े पहनने चाहिए…तुम्हें कैसा बर्ताव करना चाहिए… तुम्हें किससे मिलना चाहिए और कहां आना जाना चाहिए..लेकिन तुम लोगों के फैसलों को मत मानना… तुम अपने रास्ते खुद अपनी खुशियों के आधार पर तय करना…

 

अमिताभ ने क्या लिखा खत में जानिए-

 

अमिताभ बच्चन ने इस पत्र में लिखा, ”तुम दोनों के कंधों पर एक बहुत ही मूल्यवान विरासत की जिम्मेदारी है. आराध्या पर अपने परदादा डॉक्टर हरिवंश राय बच्चन की और नव्या पर अपने परदादा एचपी नंदा की लीगसी (विरासत) की। तुम दोनों को तुम्हारे दादा ने अपने सरनेम के साथ प्रतिष्ठा और सम्मान भी विरासत में दिया है।”

 

बिग बी ने लिखा, “जब तुम चाहो तभी शादी करना लेकिन बिना किसी वजह के शादी मत करना। लोग बातें करेंगे, लोग तु्म्हारे बारे में डरावनी बातें भी करेंगे लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि तुम्हें हर किसी की बात को सुनना जरूरी है।  कभी यह मत सोचना कि- लोग क्या कहेंगे। तुमने जो किया है उसे तु्म्हें ही फेस करना है, इसलिए दूसरों को अपने निर्णय मत लेने देना।”

 

अपनी नातिन नव्या के लिए बिग बी ने लिखा, ”तुम्हारे नाम, तुम्हारे सरनेम से जो, प्रिविलेज तुम्हें मिला है वो तुम्हें उन मुश्किलों से कभी नहीं बचा पाएगा, जो एक महिला होने की वजह से अक्सर तुम्हारे सामने आएंगी। ”

आराध्या- समय के साथ तुम भी इन बातों को देखने और समझने लगोगी, तब हो सकता है कि मैं तुम्हारें साथ ना रहऊं लेकिन मुझे लगता है कि मैं जो सोच रहा हूं, जो कह रहा हूं वो तब भी तुम्हारे लिए प्रासंगिक रहे।

 

आगे अमिताभ बच्चन ने लिखा, ”महिलाओं के लिए यह दुनिया कठिन… बहुत ही कठिन है लेकिन मुझे भरोसा है कि तुम्हारे जैसी महिलाएं ऐसी चीजों को बदल सकती हैं। अपनी सीमाओं को तय करना, अपनी खुद की च्वाइस बनाना, लोगों के फैसलों से ऊपर अपनी सोच बनाना आसान नहीं होगी। लेकिन तुम हर जगह महिलाओं के लिए उदाहरण बन सकती हो। ऐसा ही करना और मैंने जितना किया है उससे ज्यादा करना। मेरे लिए अमिताभ बच्चन के नाम से नहीं तुम्हारे दादा और नाना के नाम से फेमस होना ज्यादा सम्मानजनक होगा।”

 

तुम मुझसे कहीं ज्यादा कर सकती हो जो मैंने अब तक किया है… और यह मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान होगा कि मैं अमिताभ बच्चन की जगह तुम्हारा पर दादा और पर नाना की तरह जाना जाऊं…

 

मेरा प्यार

 

तुम्हारा ..दादा …तुम्हारा नाना

Open in app
loader