भूलकर भी महिलाएं इन 4 मेकअप प्रोडक्ट को दूसरे के साथ न करें शेयर

कुछ लड़कियों को आपने देखा होगा कि बहुत ही आसानी से अपने मेकअप किट को एक-दूसरे के साथ शेयर करती हैं। लेकिन, शायद आपको यह पता नहीं होगा कि उससे आपके चेहरे को क्या नुकसान हो सकता है। अगर आपको यकींन नहीं आता तो इस स्टोरी को पढ़ने के बाद आप जरूर इन गलतियों को दोहराने से बचेंगे। ऐसे में, निचे कुछ मेकअप प्रोडक्ट के बारे में बात की जा रही हैं, जिसका प्रयोग आप भूलकर भी दूसरे लोगों के साथ न करें, जिनमें निम्न शामिल हैं-

लिपस्टिक

अक्सर आपने देखा होगा कि लड़कियां अपने लिपस्टिक को एक-दूसरे फ्रेंड के साथ शेयर करती हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि इससे आपको कोल्ड सोर की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इतना ही है यदि आपके दोस्त में इस तरह की कोई समस्या नहीं है लेकिन, यदि आपमें इस तरह का कोई संक्रमण है तो यह आसानी से आपके दोस्त में फ़ैल सकता है। भले ही आप उनके लिपस्टिक का प्रयोग सिर्फ एक बार की हों।

काजल और लाइनर

 

शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले आपकी आँखें सबसे नाजुक होती हैं, जिनमें बहुत से व्यक्तिगत बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ऐसे में, यदि आप अपना आई मेकअप खासकर काजल और लाइनर दूसरे लोगों के साथ शेयर करती हैं तब यह आपके आँखों में इंफेक्शन को पैदा कर सकता है। जैसे कि आँखों से पानी का निकलना, आँखे लाल होना या फिर जलन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।  

क्रीम का प्रयोग

यदि आप अपने फाउंडेशन या ऐसी क्रीम जो हांथों से लेकर लगाने निकालने जैसी हो तब आप इसका प्रयोग ब्रश के लिए कर सकती हैं। क्योंकि, हाँथ में कई तरह के बैक्टेरिया मौजूद होते हैं जो आपके क्रीम में जा कर आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

मेकअप टेस्टर

अक्सर जब भी आप मार्केट में अपने लिए मेकअप प्रोडक्ट खरीदने जाती हैं तब आपके ऊपर बहुत सारे मेकअप टेस्टर का प्रयोग किया जाता है। ताकि आप रंगों और स्किन टोन के हिसाब से अपने लिए बेस्ट मेकअप को सेलेक्ट कर सकें। लेकिन, कभी अपने यह सोचा है कि ये जो मेकअप टेस्टर होते हैं उसे कितने लोग यूज़ करते हैं, कर इस पर कितने तरह के बैक्टेरिया मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए किसी भी मायने में अच्छा नहीं है। इसलिए, इस तरह की गलतियों को करने से बचें।  

इससे होने वाली समस्या क्या है ?

मुहांसे की समस्या

दूसरे के मेकअप को यूज़ करने से जो बैक्टेरिया सबसे ज्यादा पनपती है वह है मुहांसे की। क्योंकि, जब आप दूसरे का मेकअप प्रयोग करती हैं तो उसमें पिंपल्स को बढ़ावा देने वाले बैक्टेरिया मौजूद होते हैं जो आपके चेहरे पर भी आसानी से फ़ैल सकता है।

संक्रमण

आपके मेकअप में स्टेफिलाकोकास ऑरियस और स्टेफिलोकोकस एपिडर्मिडिस नामक बैक्टेरिया छुपा होता है जो आपके चेहरे और आँखों को खराब कर सकता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: fashionistabudget.com

loader