भूख न लगने पर अपनाएं दादी के यह 5 आसान नुस्खे

भूख न लगना एक आम परेशानी हो गयी है। खासतौर, से बच्चे की यह परेशानी पेरेंट्स के लिए चिंता का सबब बन गयी है। कहीं न कहीं बच्चों के पढ़ाई के टेंशन के साथ-साथ खाना न खाने का कारण भी एक वजह है।

हालाँकि, जंक फ़ूड बच्चों में भूख न लगने का एक सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में आज हम आपकी इस समस्या का हल आपको बता रहें हैं। जिसमें दादी माँ के कई ऐसे नुस्खे हैं जो भूख बढ़ाने में कारगर साबित हुए हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • अदरक का सेवन- खाना खाने से पहले, छिले हुए अदरक में सेंधा नमक लगाकर खाने से भूख बढ़ती है।

  • इमली- इमली की पत्ती की चटनी बनाकर खाने से भूख तो बढ़ती ही है, साथ ही साथ पाचन क्षमता में भी इज़ाफा होता है, और खाना अच्छे से हज़म होता है।

  • तरबूज के बीज- भूख बढ़ाने के लिए तरबूज का बीज भी उपयोगी माना जाता है। ऐसे में आप अपने बच्चे को तरबूज का बीज खिला सकते हैं।

  • लीची- खाना खाने से पहले लीची का सेवन करने से पाचन शक्ति और भूख दोनों में वृद्धि होती है।

  • छाछ- रोजाना छाछ पीने से बच्चे की भूख खुलती है। ऐसे में अपने बच्चे को नियमित रूप से छाछ पिलाएं।

दादी माँ के यह नुस्खे आपके बच्चों के भूख में बढ़ोत्तरी तो करेगा ही साथ ही आपकी टेंशन को भी खत्म कर देगा। हालाँकि, पेरेंट्स को अपने बच्चे के खान-पान पर पैनी नज़र रखनी चाहिए। क्योंकि, बच्चों के खान-पान में लापरवाही उसके कमजोरी का कारण हो सकता है। लिहाजा इन उपायों को बच्चों के रूटीन में शामिल करें।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

loader