बहस के दौरान भी अपने बच्चे को स्तनपान कराना नहीं भुलीं ब्राजील महिला सांसद

यह तस्वीर जो आप देख रहें हैं वह एक ऐसी माँ की हैं जो अपने बच्चे को स्तनपान कराना सबसे जरूरी समझती हैं। जी हाँ, यह दृश्य है ब्राज़ील के नेशनल एसेम्बली में बहस में हिस्सा लेते हुए एक महिला सांसद की। जिन्होंने ने बहस के दौरान यह नहीं भूलीं कि उनके लिए अपने बच्चे को स्तनपान कराना कितना जरूरी है। क्योंकि, कुछ महिलाएं अभी भी सार्वजनिक जगहों में बच्चे को दूध पिलाना सहज महसूस नहीं करती हैं।

‘इंडिपेंडेंट’ द्वारा शुक्रवार को जारी रपट के मुताबिक, सांसद विक्टोरिया डोंडा पेरेज अर्जेंटाइन नेशनल कांग्रेस की बैठक के दौरान अपने आठ महीने की बच्ची को स्तनपान करा रही थीं।

इस घटना ने उन्हें महिलाओं के बीच रोल मॉडल बना दिया है तथा घटना ने अपने बच्चे को पूरा वक्त देने वाली महिला के रूप को भी दिखाया है, जो अपने काम और बच्चे की देखभाल के बीच संतुलन बना रही थीं।

हालाँकि, इस घटना ने ब्रेलफीज अभियान को भी बढ़ावा दिया है, जो सार्वजनिक स्थान पर बिना किसी डर के स्तनपान कराने की इजाजत देता है। देखा जाए तो यदि यह घटना किसी धार्मिक देश में होता तो यह महिला सांसद अपने पद, समाज और शायद जान से भी हाथ धो बैठती।

ऐसे में अगर देखा जाए तो कोई भी दृश्य तब तक अश्लील नहीं होता जब तक की आपकी देखने का नज़रिया श्लील या गलत न हो। जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है यह तस्वीर, जो खुद की मानसिकता को परखने का बेहद बढ़िया माध्यम है।

loader