बरसात में नहीं झड़ेंगे आपके बाल, सिर्फ ऐसे चुनें अपने बालों के लिए सही तेल

बालों का झड़ना बहुत ही आम बात है, जिसको देखो इस समस्या से परेशान है। लेकिन, यदि बरसात एक दिनों की बात करें तो इस समय बालों का झड़ना दोगुना हो जाता है। क्योंकि, इन दिनों आपके बाल गीले होते हैं जिसे सही तरीके से साफ और नहीं सुखाने के कारण बहुत झड़ते हैं। इसलिए, इन दिनों आप अपने बालों में सही तरीके से ऑयल मसाज करें वो भी सही तेलों से। इसके लिए आप सही तेलों का चुनाव निम्न तरीकों से कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं।     

नारियल तेल

बरसात के मौसम में झड़ते बालों को कोई कंट्रोल कर सकता है तब वह है नारियल तेल। क्योंकि, इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटाशियम और मैग्नेशियम होता है जो बालों को भरपूर मात्रा में नरिशमेंट देता है। हालाँकि, इसके बेहतर परिणाम के लिए आप इसके हल्का गुनगुना कर लें और रात को सोते समय हल्के हांथों से अपने पूरे बालों में लगाएं। और सुबह में आप शैम्पू कर लें, इससे आपके बालों को उचित पोषण भी मिलेगा और आपके बाल झड़ेंगे भी नहीं।

जैतून और तिल का तेल

यदि आपके बाल बहुत अधिक तैलीय हैं, तब इसके लिए आपको बहुत सोच-समझ कर तेल का चुनाव करना होता है। इतना ही नहीं, इन बालों को अच्छे से साफ करने की जरूरत होती है, क्योंकि ये बाल बहुत जल्दी गंदे होते हैं। इसलिए, इन बालों में आप जैतून और तिल के तेल का प्रयोग कर सकती हैं। साथ ही, आप अपने बालों में हफ्ते में दो से तीन बार शैम्पू करें।

बादाम का तेल

बरसात के दिनों में बादाम का तेल भी बहुत अच्छे से आपके झड़ते बालों पर लगाम लगाता है। क्योंकि, इसमें विटामिन ई और मिनरल जैसे गुण होने के कारण यह आपके रूखे बालों को भी सही करने का काम करता है। इसलिए, इसे आप अपने बालों में जरूर लगाएं।

सरसो तेल और दही

यदि आप बरसात के दिनों में अपने झड़ते बालों से बहुत अधिक परेशान हैं तो सरसो तेल में दही मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। साथ ही, रूसी की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके लिए आप बालों में शैम्पू करने से आधे घंटे पहले इसे लगा लें।

इसके अलावा, आप अपने बालों में नीम का पानी बह लगा सकती हैं, क्योंकि बालों में इन दिनों बहुत अधिक संक्रमण देखने को मिलता है। इसलिए, नीम के पानी से बाल धुलने से इस तरह की समस्या से राहत मिलती है।

बालों में तेल लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है ?

अगर आप रोजाना अपने बालों में तेल नहीं लगाती हैं तो कोई बात नहीं है, लेकिन जब भी आप अपने बालों में शैम्पू करें तो उससे पहले अपने बालों में तेल लगाना न भूलें। ऐसे में, निचे तेल लगाने के अच्छे तरीकों के बारे में बात की जा रही है, जो निम्न हैं-

  • तेल लगाने से पहले उसे हल्का गुनगुना कर लें।

  • तेल लगाते समय बालों को कस कर न रगड़ें बल्कि हल्के हांथों से मसाज करें।

  • ऊपर-ऊपर तेल लगाने की बजाए बालों के जड़ों में तेल लगाएं इससे बालों को अंदरूनी तौर पर पोषण मिलता है।

  • बाल धुलने से पहले अपने बालों में तेल लगाएं, आप चाहें तो रात में तेल लगा कर सुबह आप शैम्पू कर सकती हैं।

  • कोशिश करें कि हफ्ते में एक से दो बार अपने बालों में तेल जरूर लगाएं।  

  • तेल लगाते समय आपके बाल सुलझें हों।

Feature Image Source: rewardme.in

loader