बरसात में आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं करी-पत्ता

बरसात के दिनों में सबसे अधिक किसी चीज़ का सामना करना होता है तो वह है झड़ते बालों का। क्योंकि, इन दिनों आपके बाल काफी कमजोर और बेजान हो जाते हैं जिसके कारण आपके बाल झड़ने लगते हैं। अगर सही समय पर इसकी देखभाल न की जाए तब यह आपके लिए मुसीबत खड़ा कर सकता है। हालाँकि, इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप करी-पत्ता का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन, इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि आपका इस्तेमाल अच्छे तरीके से करें ताकि आपको झड़ते हुए बालों से छुटकारा मिल सके।

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है करी-पत्ता ?

करी-पत्ती में अमीनो एसिड, एंटी-ऑक्सिडेंट्स, बीटा कैरोटीन और कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूती के साथ-साथ अंदरूनी पोषण भी देते हैं। इतना ही नहीं, यह समय से पहले आपके बालों को सफ़ेद होने से भी बचाता है।

इसलिए, निचे करी-पत्ता का कैसे बालों के लिए बेहतर तरीके से इस्तेमाल करना है उसके बारे में बताया जा रहा है, जो निम्न हैं-

करी-पत्ता और दही


Image Source: makeupandbody.com

अगर आप सच में अपने झड़ते हुए बालों से परेशान हैं तो इसके लिए आप करी पत्ता (बालों की लंबाई के अनुसार) और दही को अच्छे से पीस लें। अब इसमें आप कुछ बूँद तेल का डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें और इसे अपने बालों में अच्छे से लगा कर एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें अब आप अपने बालों को शैम्पू से धुल लें। यह न केवल आपको झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएगा बल्कि यह आपके डैमेज हेयर को भी सही करता है।

करी-पत्ता और दूध

Image Source: netnevesht.ir

बरसात के समय में सबसे अधिक बाल झड़ने का कारण रूसी होता है। लेकिन, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ करी पत्ते को कच्चे दूध के साथ पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों में आधे घंटे के लिए लगा कर छोड़ दें और बाद में किसी अच्छे एंटी-डेंड्रफ शैम्पू से धुल लें।

उबला हुआ करी-पत्ता

Image Source: senseiteve.com

इसके लिए आप करी पत्ते को पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक कि इसका पानी आधा न बच जाए। उसके बाद, ठंडा कर के आप इसे किसी बोतल में डालकर कर फ्रीज़ में रख सकती हैं, और इसका प्रयोग आप एक हेयर मसाज के तौर पर कर सकती हैं। यानि कि शैम्पू करने से कुछ घंटे पहले से लगा लें और बाद में बाल को धुल लें।

नारियल तेल और करी-पत्ता


Image Source: findhomeremedy.com

जब भी आप अपने बालों में तेल की मसाज करें तब आप इसके लिए नारियल तेल में कुछ करी-पत्ते को डालकर गर्म कर लें जब यह ठंडा हो तब इससे अपने बालों में मसाज करें।

Feature Image Source: Bollywoodshaadis.com

loader