बरसात में अपने बच्चों को मच्छरों से बचाने के 6 बेहतरीन उपाय

आजकल सबसे अधिक जो सुनने को मिलता है वह है मच्छरों की समस्या, खासकर, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी जानलेवा बिमारियों के चपेट में अक्सर लोग पड़ते हैं। खासकर, बरसात के मौसम में जमा हुए पानी में इस तरह के मच्छरों के पनपने के चांसेस बढ़ जाते हैं। हालाँकि, थोड़ा सा ध्यान रख कर आप इनसे खुद के साथ-साथ अपने बच्चे को भी बचा सकती हैं। क्योंकि, बच्चे की इम्युनिटी इतनी वीक होती है कि वह तुरंत बीमार रहने लगते हैं। ऐसे में, निचे कुछ उपाय बताए जा रहे हैं जिसको ध्यान में रख कर आप अपने बच्चे को इन ख़तरनाक मच्छरों से सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

घर की साफ-सफाई का ध्यान रखें


Image Source: bloximages.com

यदि आप अपने बच्चे को मच्छरों से बचाना चाहती हैं तब आप अपने घर के आस-पास साफ-सफाई का ध्यान रखें। क्योंकि, बरसात के दिनों में आस-पास के जगहों पर पानी जमा हो जाते हैं जिसके कारण उस जगह में मच्छर पनपने लगते हैं। ऐसे में, आप गमले या किसी भी जगह पर पानी इकट्ठा होते ही उस जगह की सफाई करें। इसके अलावा, अपने घर में कूड़े-कचड़े इकट्ठा न होने दें, क्योंकि यह भी मच्छरों को पनपने का काम करते हैं।

मच्छरदानी का प्रयोग करें

 
Image Source: smartmosquitonet.com

रात में अपने बच्चे को बिना मच्छरदानी के न सुलाएं, क्योंकि मच्छर सबसे अधिक रात में ही अटैक करते हैं। इसलिए जितना सम्भव हो मच्छरदानी के अंदर ही सोएं। इसके अलावा, सोने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि एक भी मच्छर मच्छरदानी में न रहने पाए।

खिड़कियों को बंद रखें

 
Image Source: Pinterest

शाम के समय भूलकर भी खिड़कियों को न खोलें, क्योंकि इस समय मच्छर सबसे अधिक कमरे के अंदर घुसते हैं। अगर हो सके तो खिड़कियों में नेट लगा दें, जिससे कि मच्छर घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पायेंगे।

पेड़-पौधों को साफ रखें


Image Source: Pinterest

यदि आपके घर के आगे पेड़-पौधों हों तो उन्हें नियमित तौर पर साफ करें, क्योंकि इससे सबसे ज्यादा मच्छर आते हैं। साथ ही इस बात का जरूर ध्यान रखें कि खाली गमले या बर्तन में पानी जमा न होने पाए क्योंकि मच्छर पनपने का यह सबसे बड़ा कारण होता है।

बच्चे को गहरे रंग के कपड़े पहनाने से बचें


Image Source: Pinterest

अक्सर मच्छर गहरे रंग के कपड़ों पर ज्यादा अटैक करते हैं, इसलिए कोशिश करें कि अपने बच्चे को बरसात के मौसम में हल्के और बॉडी अच्छी तरह से ढंकने वाले कपड़े पहनाएं। क्योंकि, मच्छर उन जगहों पर ज्यादा अटैक करते हैं, जहां शरीर का हिस्सा ढका न हो।  ऐसे में यह कोशिश करें कि जितना हो सके अपने शरीर को ढंक कर रखें।

कपूर का धुंआ


Image Source: Amazon

कपूर न केवल मच्छर भगाने के लिए उचित माना जाता है, बल्कि  इससे संक्रमण का खतरा भी नहीं होता है। इसके लिए आप कपूर स्टैंड में कुछ टुकड़े कपूर के डालकर इसे जला दें। इसके धुंए से मच्छर खुद ब खुद चला जाएगा। ध्यान रहे कपूर को स्टैंड पर डालकर जलाएं ताकि यह एक घंटे तक जल सके।

इन सब के अलावा, इन दिनों आप पाने बच्चे को उबला हुआ पानी पिने को दें , यानि की पानी को उबाल कर ठंडा कर के दें। इससे पानी में रहने वाले कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप उन्हें ज्यादा-तली भुनी चीज़ों को न खाने के लिए दें क्योंकि इससे पेट खराब होने की समस्या बनी रहती है।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: Momjunction

Open in app
loader