बरसात के मौसम में कभी नहीं होंगे बीमार, जरूर करें यह उपाय

बरसात में लोग अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण होता है मौसम में बदलाव। जिससे कि लोग बीमार पड़ने लगते हैं, और तो और इस मौसम में एलर्जी की समस्या भी काफी देखने को मिलती है। हालाँकि, एलर्जी या बीमार पड़ने का सबसे बड़ा कारण आपके इम्युनिटी का कमजोर पड़ना है। क्योंकि, मानसून आपके इम्युनिटी को वीक कर देता है। लेकिन, इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनको ध्यान में रख कर आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं।

बरसात में कौन सी बीमारियां सबसे अधिक होती हैं ?

बारिश की पानी के कारण बहुत सारे मच्छर पैदा होने लगते हैं जो आपमें गंभीर बिमारियों को पैदा करने का काम करता है जैसे कि डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, वायरल बुखार, निमोनिया, दस्त, उल्टी आदि के रूप में। हालाँकि, इस तरह की समस्या उनलोगों में सबसे अधिक देखने को मिलती हैं जिनकी इम्युनिटी काफी कमजोर होती है।

बरसात में एलर्जी की समस्या

इन दिनों लोगों में एलर्जी की समस्या मौसम में बदलाव के कारण उत्पन्न होती है, जिनमें निम्न हो सकते हैं-

  • आँखों का लाल होना।  

  • साँस लेने में तकलीफ या फिर खांसी की समस्या।  

  • त्वचा में दाने या लाल चक्क्ते होना।

  • नाक बंद या बार बार जुकाम होना आदि जैसी समस्या हो सकती है।  

बरसात में एलर्जी या बीमारी से बचने के क्या उपाय हैं ?

इन दिनों यदि आप सच में बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले पाने खान-पान का उचित तरीके से ध्यान रखें। क्योंकि, इन दिनों लोग सबसे अधिक बीमार इन्हीं कारणों से पड़ते हैं। इसलिए, निचे कुछ ऐसी बातें बताई जा रही हैं जिसका इन दिनों ध्यान रखा जाना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

तरल-पदार्थों का सेवन

इन दिनों जितना हो सके तरल-पदार्थों का सेवन करें, इसके लिए आप घर में तैयार किया हुआ सूप, जूस आदि का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि, यह आपके इम्युनिटी को बढ़ने का काम करता है। इसके अलावा, उबला हुआ पानी पीने की कोशिश करें क्योंकि यह आपको बहुत सी बिमारियों से बचा कर रखने का काम करता है।

खट्टे-फलों का सेवन

इन दिनों आप विटामिन सी युक्त खाद्य-पदार्थों का सेवन करें, जैसे कि संतरा, मोसम्बी आदि के रूप में। इसके अलावा आप, मौसमी फलों का भी सेवन करें जो आपको अतिरिक्त ऊर्जा देने का काम करता है। जैसे कि- जामुन, अमरुद, चीकू, नाशपाती जैसे फलों का सेवन किया जाना चाहिए।

दही

इन दिनों आप दूध की जगह दही खाने की कोशिश करें क्योंकि यह पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही इसमें इसमें बी 12 की प्रचूर मात्रा होती है जो आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है।

हरी-पत्तेदार सब्जियां

इन दिनों अपने आहार में पालक, लौकी, मूली, करेला आदि को जरूर शामिल करें। यह रोगाणुओं से लड़ने में आपकी काफी मदद करता है।

तुलसी और अदरक

यह इन दिनों आपको किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने का काम करता है। क्योंकि, यह आपके लिए किसी औषधि से कम नहीं है। ऐसे में, आप इसका सुबह-सुबह इसका सेवन कर सकती हैं।

इन बातों का भी ध्यान रखें-

– इस मौसम में ज्यादा तले-भुने और मसालेदार खाद्य पदार्थ का सेवन न करें।

– कटे हुए फल और सड़क किनारे मिलने वाले जूस का सेवन न करें।

– घर के आस-पास गंदगी ना होने दें।  

– जिन खाद्य पदार्थों से एलर्जी है उन्हें न खाएं ।

Feature Image Source: tahlkanews.com

loader