बरसात के मौसम में इन 5 नए तरीकों से बनाएं चाय

इसमें कोई दो राय नहीं है कि अगर एक कप अच्छी चाय मिल जाए तो पूरे दिन की थकान मिट जाती है। खासकर अगर बरसात के मौसम की बात करें तो इन दिनों गरमागरम पकौड़े के साथ चाय की बात ही कुछ और होती है। लेकिन, क्या आप भी औरों की तरह सिर्फ अदरक और इलाइची वाली चाय पीती हैं। अगर हाँ, तो कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे अलग तरीके के चाय के बारे में बताने जा रही हूँ जिसे पी कर आपका मूड बिल्कुल फ्रेश हो जाएग।

जिंजर लेमन हनी टी

Image Source: squarespace.com

इस मौसम में ऐसी चाय न केवल आपके बॉडी में एनर्जी लेवल को बढ़ाता है बल्कि गले में ख़राश और दर्द को भी कम करता है।

बनाने की विधि

डेढ़ कप पानी में अदरक को डाल कर 3 से 4 मिनट तक अच्छे से उबालें, जब यह उबल जाए तब गैस बंद कर दें। अब इसमें, नींबू का रस और शहद डालकर अच्छे से मिला कर इसका लुफ़्त उठाएं। आप अपने स्वाद के हिसाब से शहद और नींबू को डाल सकती हैं।

मसाला चाय

Image Source: onmyplate.co.uk

मसाला चाय न केवल टेस्ट में अच्छा होता है बल्कि यह हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है। खासकर बरसात के दिनों में यह आपके शरीर में ताज़गी लेन का काम करता है।

बनाने की विधि

इसके लिए आप इलाइची, दालचीनी, काली मिर्च, और लौंग को हल्का दरदरा कूट लें। उसके बाद एक बर्तन में पानी को उबालें जब पानी उबल  जाए तब आप इसमें इन मसाले को डाल कर अच्छे से उबाल लें। उसके बाद आप इसमें दूध, चीनी और चायपत्ती डालकर रंग आने तक पका लें अब आपका मसाला चाय बन कर तैयार है।

कैमोमाइल और हनी टी

Image Source: stylecraze.com

कैमोमाइल और हनी से तैयार की हुई चाय आपके थकान को मिटाने के लिए जानी जाती है। हालाँकि, यह एक हर्बल टी है जो हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है।

बनाने की विधि

सबसे पहले एक कप पानी को अच्छे से उबाल लें। अब इसमें सेब के कुछ काट आकर डाल दें और उसे किसी चम्मच की मदद से मिलाएं। उसके बाद इसमें कैमोमाइल एक फूलों को डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसे 2 मिनट के लिए उबालें, और इसमें शहद मिला कर इसका आनंद उठायें।

तुलसी की चाय  

Image Source: India.com

तुलसी की चाय सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है जो आपको बरसात के दिनों में संक्रमण से बचाने का काम करता है। क्योंकि इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो फैट सेल्स को खत्म करने में मदद करते हैं।

बनाने की विधि

सबसे पहले गर्म पानी में चाय की पत्ती, दूध, अदरक का टुकड़ा और तुलसी के पत्ते मिलाकर अच्छे से उबाल लें। जब इससे तुलसी की खुसबू आने लगे तब आप इसे छान कर पी लें।

पुदीने की चाय

Image Source: brooklynfarmgirl.com

तुलसी की तरह यह भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता यही जो आपको रिफ्रेश करने का काम करता है।

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए आप पुदीने की पत्ती को अच्छे से पानी में उबाल लें, आप चाहें तो इसमें हल्का शुगर डाल सकती हैं।

Feature Image Source: stylecraze.com

loader