बालों में अंडे लगाने से पहले एक बार इसे जरूर पढ़ लें

अंडे न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि इससे आप अपने बालों में भी निखार ला सकते हैं। हालाँकि, आजकल लड़कियों में झड़ते बालों की समस्या से राहत पाने के लिए अंडे का प्रयोग ज्यादा कर रही हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि बालों में अंडे का प्रयोग कैसे किया जाना चाहिए। क्योंकि, जब तक आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से नहीं करेंगी तब तक इसका कुछ फायदा नहीं होगा।

अंडे से बालों की कंडीशनिंग

अंडे से बालों की कंडीशनिंग की जाती है। यदि आप चाहते हैं आपके बालों में निखार आए और खूबसूरती बरकरार रहे तो आपको अंडे से कंडीशनिंग करनी चाहिए। दरअसल, अंडे में प्रोटीन जैसे कई पौष्टिक तत्वों का समावेश होता है, इसलिए अंडे के प्रयोग से बालों में जान आ जाती है। बहुत से लोग बालों में अंडा लगा लगाते हैं। आइये जानें किन तरीकों से बालों में अंडा लगाया जा सकता है।

ऐसे में, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसका जरूर ध्यान रखें-

अंडे और नारियल तेल

इसके लिए आप दो अंडे के योक को एक बाउल में निकालें और तब तक चलायें जब तक इसमें झाग न बन जाए। अब इसमें दो बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और अच्छी तरह चलायें। अपने बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को बालों में लगा लें। इसे बालों में 5 मिनट तक रहने दें और उसके बाद पानी से धो लें। आप महसूस करेंगे कि इसके बाद आपके बालों को कंडीशनर की ज़रुरत नहीं होगी। उससे आपके बालों का रूखापन चला जाता है और आपको मुलायम बाल मिलते हैं।

 

अंडा और ऑलिव ऑयल

अंडा और ऑलिव ऑयल आपके स्कैल्प के लिए अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप एक अंडे की सफेदी लें और उसमें एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से फेंटकर स्कैल्प और बालों पर लगा लें। पंद्रह से बीस मिनट के बाद पानी से धोने के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

इस तरके से भी लगा सकती हैं- बालों के लंबाई के अनुसार एक या दो अंडे की जर्दी लें और उसमें तीन बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल और शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस हेयर मास्क को स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। आधा घंटा शावर कैप लगाकर रखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

अंडा और नींबू का रस

1 अंडे और 3 टीस्पून नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह से रगड़ें। दो घंटे बाद बालों को धोलें। पहले बालों को पानी से धोएं फिर शैम्पू लगाएं। हफ्ते में एक बार इस हेयरमास्क को लगाएं।

अंडा और शहद

बालों में प्राकृतिक चिकनाहट बरकरार रखने के लिए आप अंडे की जर्दी में शहद नींबू, दही, बादाम का तेल, इत्यादि मिलाकर पेस्ट तैयार करके बालों में लगाएं। इससे आपके बालों को पौष्टिक तत्व भी मिलगा और बालों में चमक भी बरकरार रहेगी।

न सब के अलावा, आप आप बेबी ऑयल के साथ अंडे की जर्दी यानी अंदर के पीले हिस्से को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर बाल धोएं और इसके बाद आप शैंपू भी कर सकते हैं।

 

loader