बच्चों में भूख बढ़ाने के 7 असरदार तरीके !

बच्चे को खाना खिलाना सबसे सरदर्द का काम है क्योंकि, आजकल के बच्चे इतनी आसानी से खाना नहीं खाते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं या तो बच्चों को भूख नहीं लगती या फिर वह इन खाने को खाना नहीं चाहते हैं। क्योंकि, आजकल के बच्चे बहुत ज्यादा फस्सी ईटर होते हैं यानि कि ना-नुकुर करके खाना खाते हैं। साथ ही इन बच्चों को जंक फ़ूड बहुत पसंद होते हैं, और इसे वह बहुत चाव से खाते हैं। लेकिन, कुछ मामलों में यह देखा गया है कि बच्चे किसी भी चीज़ को खाने से मना कर देते हैं, तो कहीं न कहीं यह किसी कारण से हो सकता है,और वह है उनमें भूख का न लगना।

हालाँकि, बच्चों में भूख न लगने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे-

  • पेट में कीड़ा होने पर अक्सर भूख मर जाती है।

  • डाइजेस्टिव सिस्टम का कमजोर होना।

  • कब्ज की समस्या के कारण भी भूख नहीं लगती है।

  • पेट में गैस होने के कारण।

  • पेट में किसी भी कारण से दर्द होने पर।

  • पेट में किसी प्रकार की एलर्जी आदि होने पर।

आमतौर पर इस तरह की समस्या होने पर  से संपर्क करना चाहिए, लेकिन आप अपने बच्चे में भूख को फिर से जगाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे को आजम सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

आंवला

आंवला बच्चों में भूख बढ़ाने के लिए जाना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी के गुण मौजूद होते हैं, जो आपके पेट को सही करने के साथ-साथ भूख बढ़ाने का भी काम करता है। इसके लिए आप आवले के पानी को उबाल कर इसका पानी बच्चे को पिलाएं और साथ में शहद दें।

अदरक

अदरक आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने का काम करता है, और साथ ही शरीर में भूख बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए आप कटे हुए अदरक के छोटे टुकटे को लेकर उसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिला कर अपने बच्चे को खिलाएं। इससे भूख बहुत तेज़ी से लगता है। हालाँकि, इसका  प्रयोग रोजाना खाना खाने से आधा घंटा पहले दें।अगर आपके बच्चे इसे ऐसे नहीं ले रहे हैं तो आप पानी में थोड़ी-सी अदरक बनाकर उबाल लें। फिर इसमें दूध और चीनी मिला कर बच्चे को पिलाएं।

इलायची

इलायची पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, जो अपच, पेट फूलना और गैस जैसी समस्या से राहत दिलाता है। इसके अलावा, जो इसका मुख्य काम है वह है बच्चों में भूख बढ़ाने का। इसके लिए आप इलाइची को कूट कर एक डिब्बे में रख लें  को दूध देते समय उसमें डालकर दें। इससे भूख भी बढ़ेगी और बच्चे दूध को आसानी से पी भी सकेंगे।

अजवाइन

अजवाइन भूख बढ़ाने के साथ-साथ गैस बनने की समस्या से भी राहत दिलाने का काम करता है। अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी बच्चे में पेट दर्द की समस्या या अपच की स्तिथि पैदा होती है तन अजवाइन का प्रयोग किया जाता है। आप अपने बच्चे को पानी में उबाल कर उसमें हल्का सा काला नमक मिला कर पिलाएं। इससे भूख भी लगेगी और पेट भी ठीक रहेगा।

इमली

इमली में मौजूद वातहर और रेचक गुण भूख बढ़ाने का काम करता है। में सुधार करने में मदद करते हैं। इमली का गूदा, भूख बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल उपायों में से सबसे ज्‍यादा असरदार माना जाता है। इमली की पत्ती की चटनी बनाकर खाने से भूख तो बढ़ती ही है, साथ ही साथ पाचन क्षमता में भी इज़ाफा होता है, और खाना अच्छे से हज़म होता है।  

लीची

लीची न केवल खाने में अच्छा लगता है बल्कि इसके सेवन करने से पाचन शक्ति और भूख दोनों में वृद्धि होती है।

छाछ

रोजाना छाछ पीने से बच्चे की भूख खुलती है। ऐसे में अपने बच्चे को नियमित रूप से छाछ पिलाएं। इसके लिए आप दही को अच्छे से मथ कर उसमें काला नमक और जीरे  तवे पर रोस्ट करके इसका पाउडर इसमें डालें। इसे बच्चे बहुत मन से पियेंगें।  
आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader