बच्चों के लिए फटाफट तैयार करें 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट

एक पेरेंट्स की सबसे बड़ी प्रॉब्लम जो होती है, वह है अपने बच्चों के लिए नाश्ता तैयार करना। क्योंकि, आजकल के बच्चे बाप रे बाप बिना ना-नुकर किए खाना उनके बस की है ही नहीं। लेकिन, ऐसे में आप टेंसन न लें क्योंकि आज मैं जो रेसिपी बताने जा रही हूँ वह आपके बच्चों को जरूर पसंद आएगी। हालाँकि, जब भी आप अपने बच्चे के लिए मिल तैयार कर रहे हों तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह आपके बच्चे के टेस्ट के अकॉर्डिंग और हेल्दी हो। ऐसे में, निचे कुछ ब्रेकफास्ट आईडिया बताए जा रहें हैं, जिसे आप आसानी से तैयार कर सकती हैं, जो निम्न हैं-

 

ओट्स सैंडविच

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ओट्स सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को ऑलिव ऑयल में हल्का भून लें, अब इसमें कद्दूकस किया हुआ शिमलामिर्च, गाजर, टमाटर, धनिया पत्ती, चुटकी भर नमक और 2-3 चम्मच दही डालकर इन सब को अच्छे से ओट्स में मिला दें। उसके बाद इस मिश्रण को मल्टी ग्रेन या ब्राउन ब्रेड स्लाइस के ऊपर लगाएं। आप चाहें तो इसमें फैट फ्री बटर या हरी चटनी भी डाल सकती हैं, अब इस स्लाइस को अच्छे से ग्रिल्ड कर लें और अपने बच्चे को गर्मागम परोसें।    

 

मूंग दाल चीला

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इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को रात भर के लिए भिंगो दें, अब भींगी  हुई दाल में हींग और थोड़ा पानी मिला कर मिक्सी में बारीक पीस लें। पिसी हुई दाल अदरक, हरी मिर्च, हरा धनियाँ, नमक और आप चाहें तो उसमें कुछ बारीक़ कटी सब्जियां भी मिला सकती हैं। अब आप एक नौनस्टिक तवा गरम करें और हल्का सा तेल डालें, तेल गर्म होने के बाद इस मिश्रण को डालें, जब यह चीला एक साइड से ब्राउन हो जाए तब इसे दूसरी तरफ पलट दें। उसके बाद आप इस चीले को इमली या हरी चटनी के साथ अपने बच्चों को परोस सकती हैं।

 

फ्रूट पोरिड्ज (Porridge)

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यह सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि बड़े लोगों के लिए भी सबसे हेल्दी ब्रेकफास्ट में से एक है। क्योंकि, इसमें फल के रस और रेशेदार ओट्स का मिश्रण इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले एक एप्पल को छील लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर ब्लेंडर में पीस लें। इसके अलावा एक केला लें और उसे भी इसी तरह मिक्सी में पीस लें। अब आप यदि चाहें तो इसमें लेमन ज़ेस्ट और थोड़ा सा पानी डालकर प्यूरी बना लें। उसके बाद अब एक पैन में दही, दूध और पानी को डालें (जितना गाढ़ा आप चाहती हैं) और इन सभी को हल्के आंच पर अच्छे से चलाएं। जैसे ही यह मिक्सचर हल्का गोल्डन ब्राउन दिखे उसमें ओटस डालें। और तब तक पकाएं जब तक कि यह अच्छे से थिक न हो जाए। उसके बाद इसे चूल्हे से उतार कर फ्रेस कटे हुए केले, बेरीज और अंगूर डाल कर सर्व करें।

 

सूजी उत्तपम

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सूजी आपके पाचन के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फाइबर शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आप सूजी में दूध, दही, कटी हुई सब्जियां, जैसे कि प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक, धनिया, मिर्ची और नमक डाल  कर अच्छे से मिक्स करें। अब गर्म तबे पर हल्का तेल डालें और गर्म होने के बाद इस मिश्रण को दोनों साइड से गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। उसके बाद इसे चटनी या मस्टर्ड सॉस के साथ परोसें।   

 

कॉर्न पोहा

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पोहा बनाना बहुत आसान है, लेकिन इसे टेस्टी कैसे बनाया जाए यह थोड़ा मुश्किल। लेकिन, इसमें थोड़ा सा उबला हुआ कॉर्न और कटी हुई सब्जियों के साथ इसे हल्का मसालेदार बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप कटा हुआ शिमला मिर्च, प्याज़ और टमाटर को हल्के तेल में भून लें (आप चाहें तो इसमें लहसन अदरक का पेस्ट भी डाल सकती हैं) उसके बाद इसमें नमक, गरम मसाला, हल्दी, मिर्च पाउडर, उबले हुए कॉर्न और पोहा डालकर अच्छे से मिला लें। अब आप इस चटपटे पोहे को गर्मागम परोसे।

 

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