बच्चे को गोद में लेकर ये 4 काम भूलकर भी न करें

अभी कुछ दिन पहले मेरी एक दोस्त मुझसे मिलने के लिए आई उसके साथ उसकी एक नौ महीने की बेटी भी आई थी। जब हमलोग साथ में बैठे चाय पी रहे थे तब वह अपनी बेटी को ब्रेस्टफीडिंग करा रही थी। मैंने उससे कहा कि तुम उसे सुला लो तब चाय पीना मेरी फ्रेंड ने कहा कि कोई बात नहीं मैं इसे लेकर ही पी लूंगी। फिर वह चाय पीने लगी, लेकिन इस दौरान उस बच्ची ने अपने पैरों से चाय के ऊपर ऐसा मारा कि न माँ और बेटी दोनों ही जल गए।

इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए यह बताने की कोशिश कर रहें हैं कि निचे कुछ ऐसे काम के बारे में बात की जा रही है जिसे आप अपने बच्चे को लेकर भूलकर भी न करें, जिनमें निम्न शामिल हैं-

बच्चे को गोद में लेकर चाय न पिएं

छोटे बच्चे को किसी बात की समझ नहीं होती है कि  क्या अच्छा है और क्या बुरा है, ऐसे में उसे अपनी गोद में लेकर चाय पीने की कोशिश न करें। क्योंकि, इस उम्र में बच्चे की हाँथ-पैर बहुत चलते हैं जिससे कि वह खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, जब भी आप चाय पिएं तो बच्चे को किसी को पकड़ा दें।

गैस के पास खड़े होकर काम न करें

कुछ माँ ऐसी भी होती हैं जो अकेली होती हैं वह बच्चे को लेकर किचन में गैस के पास काम करती हैं। लेकिन, क्या आपने कभी यह सोचा है कि इस दौरान शिशु को ख़तरा भी हो सकता है। जैसे कि आप कोई सब्जी बना रही हों और उसका तेल उड़कर बच्चे को पड़े तब शिशु जल भी सकता है। इसलिए, इन चीज़ों से दूरी बना कर रखें।

बच्चे के आगे आयरन न करें

कुछ लोग बच्चे को सामने लिटा कर आयरन करते हैं लेकिन, क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपका ध्यान थोड़ा सा भी इधर-उधर हुआ बच्चे आयरन के ऊपर हाँथ मार सकते हैं। और उनकी त्वचा इतनी नाजुक होती है कि वह जल भी सकते हैं।

छोटे बच्चों से इन चीज़ों को दूर रखें

हालाँकि, इसके बावजूद हमलोगों को कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें बच्चों से दूर रखना आवश्यक है। जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • कटलरी– अगर आपके घर में चलने-फिरने वाला कोई बच्चा है तो ऐसे में छुरी, कांटे, और चाकू जैसी चीजों को उससे दूर रखें। क्योंकि, हो सकता है कि आपका बच्चा इन नुकीली चीजों को अपने हाथ में ले लें।

  • दवाएं- बच्चे इतने नादान होते हैं कि उन्हें ई चीज़ की समझ नहीं होती है कि कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं। क्योंकि, बच्चे को जो भी चीजें हाथ लगती हैं, उन्हें वह सबसे पहले मुंह में ही डालते हैं। ऐसे में घर में दवाओं को बच्चे की नज़र से दूर ऊँची जगह पर रखें। क्योंकि, बच्चों में उन दवाओं का बहुत बुरा असर पड़ सकता है।  

  • शराब और सिगरेट- सिगरेट औऱ शराब का सेवन न केवल बच्चों के लिए बल्कि यह बड़ों के लिए भी नुकसानदेह होता है। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बच्चे के सामने सिगरेट पीते हैं, लेकिन उन्हें यह पता होना चाहिए कि उसका धुंआ बच्चों के लिए घातक हो सकता है।

  • माचिस, या लाइटर को दूर रखें- माचिस, लाइटर जैसी चीजों को बच्चों की नज़र से दूर से रखें। क्योंकि, गलती से भी बच्चों के हाथ लगने पर यह खतरनाक हो सकता है।

  • मच्छर मारने की दवाएं- मच्छरों को भगाने के लिए इस्तेमाल होनेवाले, स्प्रे, अगरबत्ती जैसी चीजें जहरीली होती हैं। इसलिए उन्हें बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

इसलिए, इन बातों का जरूर ध्यान रखें ताकि अपने बच्चे को किसी भी समस्या से बचा सकें।

loader