बच्चे को वायरल से बचाने के 4 आसान तरीके

न दिनों वायरल का बुखार बहुत तेज़ी से फ़ैल रहा है, जिसकी गिरफ्त में हर कोई फंसता चला जा रहा है। खासकर, अगर बात बच्चे की करें तो वह इस वायरल की चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं, क्योंकि बच्चे की इम्युनिटी सिस्टम बहुत कमजोर होती है। हालांकि, थोड़ी सी सावधानी बरत कर आप अपने बच्चे को इस वाइरल के संक्रमण से बचा सकती हैं। ऐसे में, निचे कुछ उपाय बताए जा रहें, जिसके जरिए आप अपने बच्चे को इसके खतरे से दूर रख सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

संक्रमित लोगों से दूर रखें

अपने बच्चों को उन लोगों से दूर रखें जिन्हें वायरल हुआ हो, क्योंकि इसका संक्रमण बहुत तेज़ी से एक दूसरे में फैलता है। खासकर, बच्चे बहुत आसानी से इसके शिकार होते हैं। साथ ही, इस पीड़ित मरीजों को खाँसते या छींकते समय मुंह पर रूमाल लेने के लिए कहें, और साथ ही साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहें।

बच्चे के हाथों को धुलें

अपने और बच्चे के हाथ अक्सर साबुन से धोती रहें, ताकि विषाणु की चपेट में आने से बचा जा सके। खासकर, खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरीके से धुलें ताकि संक्रमण खाने के जरिए अंदर तक न पहुँच सके।

उचित खान-पान

यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है, यानि कि छह महीने से ज्यादा का, तो उसे तरल पदार्थ  खाने को जैसे की सूप, दाल और दही आदि दे सकती हैं। ताकि, बच्चे को पचने में आसानी हो। साथ ही, इससे आपके बच्चे को वह सभी पोषक तत्व मिलेंगें जो उसने संक्रमण के दौरान खोए हैं।

टीका लगाएं

अपने शिशु को हर साल नया टीका लगाएं, ताकि यह उस साल फैल रहे सबसे आम विषाणुओं के खिलाफ शिशु को सुरक्षा प्रदान कर सके। इसीलिए यह एक ऐसा टीका है, जिसे हर साल लगवाने की जरुरत होती है।

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

प्रेगनेंसी और पेरेंटिंग पर विशेषज्ञों की सलाह प्राप्त करें, अन्य माओं के साथ चैट करें और अपने बेबी के लिए अधिक से अधिक विशेस डील्स जीतें ।हमारे साथ तुरंत रजिस्टर करें।
loader