बच्चों में लीडर्स क्वालिटीज  

माता -पिता  के लिए बच्चों को  सफल देखना,दुनिया का सबसे बड़ा सुख की बात होती है।पेरेंट्स बच्चों के नेतृत्व जीवन पर सामाजिक प्रकिया का अधिक प्रभाव डालते हैं।  जीवन के महत्व के बारे में उनको समझाया जा सके। माता-पिता अपने बच्चे को अनुयायी बनाने में खुद मदद कर सकते हैं।  यह सारी प्रकिया पेरेंट्स के अंदर समायी होती है। बच्चों को इन सब के बारे में कुछ पता नहीं होता पेरेंट्स  बच्चों में लीडरशिप होने जैसे बातों के महत्व आसानी से बता सकते हैं।पेरेंट्स बच्चे के अच्छाइयों को उनको जरूर बता कर प्रोत्साहित करें की आपका बच्चा किस क्षेत्र में ज़्यादा सफल हो  सकता है। बच्चों के अच्छे काम करने में  उनको उत्साह को बढ़ावा देने की कोशिश करते रहते है। ताकि उनका बच्चा हर क्षेत्र में सफल हो। जिसके लिए हर पेरेंट्स बच्चे  के साथ लगातार प्रयास करते रहना चाहिए. जिससे बच्चे का नेतृत्व जीवन का विकास हो सके।

दूसरों की तुलना न करना :-  पेरेंट्स बच्चों को खुद के काम को  दूसरे से तुलना न करने की आदतें डालनी चाहिए आपका बच्चा खुद में होनहार है,और सारे काम अच्छे करता है जैसी तारीफ करना चाहिए। बच्चे को उनके लक्ष्य को पाने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए जिससे आपका बच्चा अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुँच सकता है। पेरेंट्स दूसरे के बच्चे अच्छे या बुरे होने का तुलना अपने बच्चे सा न करें। क्योंकि जब ऐसी बातें होती है,तो बच्चे के दिमाग पर इसका प्रभाव पड़ता है और वो खुद को हर फील्ड में कमजोर समझने लगते हैं।

 

आत्मविश्वास को बढ़ावा देना :-अभिभावक बच्चों के क्रेटिविटी को बढ़ावा देना चाहिए। क्योकि  बच्चे के  दिमाग में  बहुत से कुछ आईडिया होता है।जिसे वो खुद से करने के लिए तत्पर रहते है ,तो पेरेंट्स  अगर उनका साथ दें तो वो उसे और बेहतर करके दिखा सकते हैं।

 

चुनौतियों का सामना करना :-अभिभावक बच्चों को हर चुनौतियों से लड़ने के लिए उन सहायता कर सकते हैं। जैसे कि हम जानते है बच्चों हर काम करने की लगन होती है बात जब चुनौती की आती है तब वो थोड़ा डगमगा जाते हैं। बच्चों के लिए ये सबसे ज़्यादा जरूरी होता है। उनको कॉन्फिडेंस को मज़बूत बनाने में पेरेंट्स की महान भूमिका होनी चाहिए

 

सकारात्मक भाव भरें :- बच्चों को काम को पूरा करके ही दम लेनी वाली बात का ज्ञान होना चाहिए ताकि बच्चा किसी भी परिस्थिति काम को अंधूरा छोड़ कर ना भागे। उसे पूरा करके ही छोड़े।

loader