बच्चों को कुछ इस तरह से सुलायें

माता -पिता बच्चों को सुलाने के लिए अच्छी कोशिश करते हैं लेकिन वे कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसकी भनक भी उनको नहीं लगती है। छोटे बच्चों को थोड़ा ध्यान देना पड़ता है सुलाने के लिए क्योंकि अगर बच्चे की नींद पूरी नहीं हुई तो उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है यहाँ हम कुछ ऐसे बच्चों को सुलाने वाले टिप्स के बारे में बता रहें हैं जिसकी मदद से बच्चों को सुलाने में काफी आसानी होगा –

1 -स्लीपिंग ड्रेस:- बच्चों को सुलाने के लिए आरामदायक और हल्के रंग के कपड़े पहनाने के लिए चुने।इससे बच्चों को नींद भी अच्छी आती है और वो आराम से सो भी जाते हैं।

2 -मालिश करना :-  बच्चों को सुलाते वक़्त नीलगिरी तेल से मालिश करें ताकि उनको अच्छी नींद आ जाये और चैन के नींद सो सकें।

3 – स्टोरी सुनाना :- बच्चों को कहानियाँ खूब पसंद होती हैं इसका फायदा पेरेंट्स उनको सुलाते वक़्त ले सकते हैं। बच्चे को सुलाते वक़्त कहानी सुनाये ताकि वो जल्दी सो जाये।

4 – हल्की रौशनी :– बच्चों को सोने के लिए कमरे में हल्की रौशनी का प्रबंध होना चाहिए ताकि वो अच्छी तरह से पूरी नींद सो सकें।

5 -कम्बल का चुनाव :- बच्चों को सोते वक़्त उढ़ाने  के लिए मुलायम और आराम दायक कम्बल का प्रयोग करें। मौसम के अनुसार कम्बल का चुनाव करें अगर बच्चा एयर कंडीशनर में सो रहा है तो रजाई या कम्बल का प्रयोग अवश्य करें।

loader