बच्चों को दें सेफ्टी के लिए ट्रैकर  

child safety tips- Parenting resources by ZenParent

 

बच्चे जब छोटे हों,तो उनके सेफ्टी के लिए हमें बहुत चिंता होती है कि बच्चा कहीं इधर -उधर चला न जाये। बच्चे के साथ कोई बुरा व्वयहार न कर सकें इन सभी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए आज टेक्नॉलजी ने कुछ ऐसा सेफ्टी उपकरण तैयार कर दिया हैं जिनसे हम बच्चे पर नज़र रख सकते हैं। पेरेंट्स बच्चों के सेफ्टी के आज के इस आधुनिक तकनीकी को जरूर अपनाये जिनसे आपके बच्चे की पल -पल खबर आपको मिल सके।तो फिर आपको ज़्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। जिसके लिए आप (पहना) वेअरबलेस जीपीएस टैकर का सहारा लें सकते /सकती हैं। जो की बाज़ार में मिल भी रहा रहा है। जीपीएस ट्रैकिंग से अभिभावक बच्चे  साथ  बाहर जा रहे हैं तो ये उनके किड्स के सुरक्षा  सबसे अच्छा हैं। आइये यहाँ हम जानते हैं कुछ ऐसे ट्रैकर के नाम जिन्हें अपने बच्चों के सेफ्टी के लिए इस्तेमाल कर सकें –

 

wrist   वॉच  :-  बच्चों के सेफ्टी  के लिए यह सबसे अच्छा साधन हैं। इसे आप बच्चे को पहना सकते हैं साथ ही उनकी सुरक्षा भी हो सकेगा। इस वॉच में ऐसा सिस्टम हैं जिसमें टेक्निकल उपकरण के जरिये आप अपने स्मार्टफोन से जोड़ कर बच्चे की सेफ्टी दें सकते हैं। बच्चों को इतना जरूर बता देने की कौन सा बटन दबा सकें अगर उनके साथ कोई गलत व्वयहार करें। पेरेंट्स बच्चे के सुरक्षा के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन से  बाहर जाने पर नजर रख सकते हैं। आप इसे बाज़ार से भी खरीद सकते हैं एवं ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

 

व्हीकल कार :- इस कर में कुछ ऐसे सुरक्षा अलर्ट आलर्म लगे हैं। जिनके जरिये से हमे अपने स्मार्ट फ़ोन को इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़े रहने बच्चों पर आसानी से नजर रख सकते हैं। यह बाज़ार से खरीदा जा सकता है और अपने बच्चे की सुरक्षा भी कर सकेंगे।

 

एम्बर अलर्ट जीपीएस :-   इस  ट्रैकिंग सिस्टम के जरिये आप बच्चे के पॉकेट में एक स्लिप डालनी होगी और आपको ईमेल अलर्ट मिल सकेगा अगर कोई आपके बच्चे के साथ सेक्स अबूसेस करे  या पड़ोस का कोई उसे छेड़े तो पेरेंट्स  पास फ़ौरन ईमेल आ जायेगा। जिसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में आईओएस और एंड्रॉयड एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा जिसके जरिये आपको सारी इनफार्मेशन मिल सकेगी। जिसे आप मार्केट से खरीद सकते हैं और अपने बच्चे /बच्ची की सेफ्टी कर सकेंगे।

फाक्सी  faxie बैंड :-   ब्रेसलेट को कलरफुल रंगों से डिज़ाइन किया गया है जिसे बच्चे भी बड़े खुश हो कर पहनते हैं। इस बैंड में पेरेंट्स खुद को जीपीएस कनेक्टिविटी के जरिये जोड़ सकते है बच्चे के लोकेशन एवं उनके साथ जो वो कर रहे हैं यानि खेल -कूद ,भाग -दौड़ आदि पर नज़र रख सकते हैं। इस बैंड में सेंसर के सहारे उनपर नज़र रख सकेंगे। जिसे मार्केट या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

loader