बच्चे की मेमोरी को कैसे बूस्ट करें

क्या आपके बच्चे को दिशाओं और गणित के तथ्य याद है ?  वह अक्सर भूल जाते हैं कि क्या कहना है ?अगर ऐसे लक्षण है ,तो उनको भूलने की आदत है।बच्चे अपने मेमोरी का इस्तेमाल सीखने और निर्देशों का पालन करने में करते हैं। हम शार्ट टर्म मेमोरी में जानकारी को कैसे संग्रहीत करें। आपको हम कुछ मेमोरी बूस्ट करने का टिप्स बता रहें जो आपके बच्चे के दैनिक जीवन में सहायक होगा –
रूटीन बनायेंरूटीन बहुत ही जरुरी होता है ,आप अपने बच्चे के सभी कार्यों का रूटीन बना दें। उसको रूटीन का पालन करने को बोले यह उसके लिए बहुत ही सहायक होगा। इससे उनकी याद करने की शक्ति बढ़ेगी।

दृश्य कौशल सिखायेंआप अपने बच्चे को तस्वीर बनने में प्रोत्साहित करें और उसको बोलें की वह तस्वीर बनाये जो की वह आपके साथ पढ़ते समय अपनी बुक में देखा था। इससे उसकी विसुअल और याद करने की शक्ति बढ़ेगी।

कार्ड्स खेलें –  आप अपने बच्चों साथ साधरण प्लेयिंग कार्ड्स खेल सकते है ,जो उनको संयुक्त राष्ट्र संघ क्रेजी आठ ,गो फिश  और युद्ध जैसी वर्किंग मेमोरी में दो तरह से बढाते हैं।  कार्ड्स के सारे नियमों को बता दे।

कैटेगरी गेम खेलेंआप अपने बच्चों के साथ कैटेगरी गेम खेलें ,शब्दों और विचारों को  एक ही कैटेगरी  कर आप उनसे गेम सकते हैं ,जो उनको याद करने में मदद करता है।  इसमें आप उनसे से कुछ जानवरों और पछियोँ के नाम पूछ सकते हैं।

बच्चों को पढ़ाये -किताब पढ़ने  से बच्चों को बहुत से लाभ मिलता  है,  इससे उनकी मेमोरी में सुधार होता है । किताबें बच्चों को बाहर की दुनिया से परचित कराती हैं, इससे उनको बाहर की जानकारी मिलती है जैसे ऐतहासिक जगह ,मौसम की जानकारी किताबों से मिलता है ।

सवाल -जवाब करें – आप अपने बच्चों से पढ़ाई का सवाल -जवाब करें ,इससे उनमें काफी बदलाव आएगा और ये उनके लिए एक मेमोरी बूस्टर का कार्य करेगा। क्योंकि सवाल -जवाब से तार्किक शक्ति में इजाफा होता है।     

loader