बच्चे की ऐसी फोटो कोई नहीं देखना चाहेगा फेसबुक पर

बच्चे की हो या अपनी आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करता नज़र आ रहा है। नए पेरेंटस बच्चे की हर छोटी बड़ी चीज को लेकर फेसबुक ट्वीटर और बाकी जगह पर फोटो अपलोड कर देते हैं। ऐसा करके शायद आपको अच्छा लग रहा हो मगर ज़रूरी नहीं कि ये लोगों को भी पसंद आए। यहां हम तीन ऐसी बातों को बता रहें जिस दौरान की फोटो कतई न शेयर करें। इससे आपके बच्चे को भी बड़े होने पर शर्म आएगी।

बिखरा सामान-अक्सर बच्चे खेलते-खेलते पूरा घर में सामान फेला देते हैं। ऐसे में पेरेंटस को ये सूझता है कि क्यों न इसकी फोटो खीचकर लोगों को दिखाया जाए। बिखरे घर के साथ आपका बच्चा आपको क्यूट लग सकता है मगर जरूरी नहीं कि वो बाकी लोगों भी पसंद आए।

टॉयलट ट्रेनिंग- इसकी क्या ज़रूरत है क्यों बताना लोगों को आपके बच्चे ने इस तरह से सीखा है। इसके अलावा बच्चे को टॉयलट में बैठा हुआ कोई नहीं देखना चाहेगा। सबसे अहम बात तो ये है कि जो फोटो आप ऑनलाइन डालेंगे वो हमेशा के लिए लोगों के पास होगी। इससे जब बच्चा बड़ा होगा तो उसे शर्मिंदगी महसूस होगी।

बीमारी की हालत- लोग अक्सर ऐसा करते हैं कि जब बच्चा बीमार होता है तो भी उसकी फोटो इंटरनेट पर डाल देते हैं। जोकि सरासर गलत है लोगों से क्यों बताना कि आपका बच्चा बीमार है। इससे आपको टेंशन और बढेगी दुनिया भर की सलाह आपको मिलेगी। हां ये अलग बात है कि आप लोगों का ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं।

loader