बेबी फ़ूड जो बच्चे को खिलाना जरुरी

छोटे बच्चे 4-5 महिने तक सिर्फ माँ का दूध ही  पीते हैं , तब तक मां को सोचना ही नहीं पड़ता कि बच्चे को खाने में क्या देना है।  डाक्टर 5 या 6 माह के बाद बच्चे को ठोस आहार देने की सलाह देते हैं, बच्चे को पर्याप्त वृद्धि के लिये यह आवश्यक है कि उसे भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फल, सब्जियां और दूध उसको प्रत्येक दिन आहार में मिलना चाहिये , तो हर मां के पास यही सवाल होता है कि बच्चे को ये आहार कैसे दिया जाये। पेरेंटिंग क्षेत्र में नया होने के कारण नई माँओ के लिए यह थोड़ा कठिन होता है। आपको चिंता करने की ज्यादा जरुरत नहीं है। हम आपको कुछ खास बाजार के सामानों के बारे में बता रहें हैं ,जो आपके नवजात शिशु के  स्वास्थय के लिए लाभप्रद होगा –

जूस –  आप अपने बच्चे  मार्केट डिब्बा बंद  संतरे, मोसम्मी, अंगूर या सेब किसी भी फल का  जूस खरीद सकती हैं। यह उनके हेल्थ के लिए अच्छा होगा। अगर आप बच्चे को सर्दी में जूस दे रही हैं  तो ,  जूस को थोड़ा गुनगुना करके बच्चे को पिलाइये।

दलिया – आप अपने बच्चे के खाने के लिए दलिया भी खरीद सकती हैं ,मार्केट में दलिया की बहुत सी वैरायटी उपलब्ध है।  आप अपने सुबिधानुसार इसका चयन कर सकती हैं। इसको आप आसानी से घर पर बना कर खाने में दे सकती हैं।

बिस्कुट – आप बच्चे के हाथ में पार्लेजी के बिस्किट भी पकड़ा सकती हैं। जिनको वह चूस कर बहुत ही प्यार से खाते  है।  आप 3-4 बिस्किट्स आधा छोटी प्याली दूध में डालकर बच्चे को खिला सकती हैं।

हॉर्लिक्स – आप  हॉर्लिक्स  , बोर्नविटा , सेरेलक को दूध में मिलाकर अपने बच्चे को  पिला सकती हैं ,इनसे उनकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं ,  और उनको ताकत प्रदान करती हैं। इससे उनको प्रोटीन भी उचित मात्रा  है।

loader