बालों में ऐसे लगाएं तेल नहीं टूटेंगे एक भी बाल !

अक्सर महिलाएं अपने बाल झड़ने की समस्या परेशान रहती हैं, खासकर बरसात के दिनों में इस तरह की परेशानी और भी अधिक बढ़ जाती है। लेकिन, क्या आपको पता है कि बरसात के दिनों में इस तरह की समस्या से कैसे निजात पाया जा सकता है, अगर नहीं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि, आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएँगे जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। 

बरसात में बाल झड़ने के क्या कारण हैं ?

बरसात के दिनों में जब आपके बाल गीले होते हैं तब उन्हें अच्छे से न सुख पाने के कारण भी इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है। इसके लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आप अपने बालों को अच्छे से सूखा लें और बालों को धुलें। इसके अलावा, जो सबसे जरूरी चीज़ें हैं वह है बालों में मसाज करने की। वह भी हॉट आयल मसाज इससे आपके बालों को अंदरूनी तौर पर पोषण मिलेंगे। लेकिन, इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप बालों की अच्छे से मसाज करें। 

बालों में अच्छे से मसाज करने के क्या तरीके हैं ?

अपने बालों में अच्छे से मसाज करने के लिए आप सबसे पहले तेल को हल्का गुनगुना कर लें, उसके बाद अपने बालों में लगाएं। इसके लिए आप हल्के हांथों से स्काल्प में मसाज करें। इससे आपके बाल में अंदरूनी तौर पर तेल की मालिश होती है। 

मसाज के बाद स्टीम 

अगर आप चाहती हैं कि इसके अच्छे परिणाम आपके बालों में देखने को मिले तब आप तेल लगाने के बाद बालों को गर्म पानी से स्टीम दें। इसके लिए, आप एक तौलिया लें और गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लें और फिर इसे अपने सिर को अच्छी तरह 10 मिनट तक कवर करके रखें। इससे ऑयल आपके बालों में अंदरूनी तौर पर जाएगा। 

इससे होने वाले फायदे क्या हैं ?

बालों का झड़ना कम 

बरसात में जो सबसे अधिक समस्या देखने को मिलती है वह बालों का झड़ना, इसके लिए आप केमिकल उत्पाद के बजाए हॉट ऑयल मसाज का सहारा लें। यह आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, इससे न केवल आपक बाल मजबूत होते हैं बल्कि बालों के झड़ने की समस्या से भी राहत मिलती है।  

रूसी से राहत 

इन दिनों रूसी की समस्या बहुत देखने को मिलती है, क्योंकि बरसात में ड्राय स्कैल्प की समस्या होती है। इसके लिए आप नारियल तेल और कपूर का प्रयोग कर सकती हैं। यह आपके बालों में एंटीफंगल और एंटीबैक्टिरिया प्रोपर्टीज़ डैंड्रफ को खत्म करता है। साथ ही यह आपके बालों में किसी भी तरह के संक्रमण को भी रोकता है। 

रूखे बालों से राहत 

बालों में तेल की मसाज आपको तब समझ में आएगी जब आप इसे करेंगी। क्योंकि, यह बालों में रूसी, झड़ने के साथ-साथ बेजान बालों में जान लाने का भी काम करता है। क्योंकि, जब आप बालों में तेल की मालिश करते हैं तब यह आपके स्कैल्प को गहराई से मॉइश्चराइज़ करता है और कुछ ही समय में बालों को मुलायम बनाता है।  

Feature Image Source: www.ancientsbest.co.nz

loader